ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

फ्रांस और भारत के बीच समझौता, फ्रांस में भारतीय UPI के जरिये रूपये में कर पाएंगे भुगतान

PM Modi France Visit: सिंगापुर (Singapore) के बाद अब फ्रांस ने भी भारत के यूनिफाइड पेमेंट सिस्टम (UPI) को अपना लिया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने अपनी फ्रांस यात्रा के दौरान इसकी घोषणा की. पीएम मोदी ने बताया कि भारत और फ्रांस UPI के इस्तेमाल पर सहमत हो गए हैं और फ्रांस (FRANCE) में भारतीय UPI से भुगतान करने को लेकर समझौता हुआ है. आने वाले दिनों में UPI की शुरुआत मशहूर एफिल टावर (Eiffel tower) से होगी. अब इंडिया से फ्रांस जाने वाले टूरिस्ट कहीं भी रुपये कर इस्तेमाल सकेंगे. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस समझौते से भारतीय नवाचार के लिए एक बड़ा नया बाजार खुल जाएगा। साथ ही प्रधानमंत्री ने भारतीयों से अपील की कि इंडिया को तेजी से विकसित देश बनाने के लिए वे देश में बड़ी मात्रा में निवेश करें। प्रधानमंत्री ने आगे कहा, सभी रेटिंग एजेंसियां भारत को चमकता सितारा बता रही हैं। आपके लिए निवेश का यह सही वक्त है।

UPI

UPI से आसान होगा सफर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे से ठीक पहले ये बताया गया था कि UPI को लेकर पिछले लंबे वक्त से इंडिया और फ्रांस की कंपनियों के बीच बातचीत चल रही थी, जिसके बाद इसे किसी आइकॉनिक स्थान से लॉन्च किया जा सकता है. इसके कुछ ही घंटों बाद प्रधानमंत्री मोदी ने इस बात पर मुहर लगा दी और कुछ ही दिनों में फ्रांस UPI को इस्तेमाल करने वाला पहला यूरोपीय देश बन जाएगा. अब तक विदेश जाने के लिए या दो विदेशी करेंसी (CASH) या फिर फॉरेक्स कार्ड की झंझट होती थी, अब UPI इस सबसे निजात दिलाने का काम करेगा.

पीएम मोदी ने किया Chandrayaan- 3 का जिक्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण के दौरान चंद्रयान-3 का जिक्र करते हुए कहा, “जब मैं आपसे बात कर रहा हूं तो भारत में Chandrayaan- 3 की लॉन्चिंग के लिए उल्टी गिनती की गूंज सुनाई दे रही है. कुछ घंटों बाद भारत से ऐतिहासिक मिशन लॉन्च हो जाएगा।

chandrayaan 3

फ्रांस की यात्रा पर पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, “ मैं पहली बार फ्रांस नहीं गया हूं इससे पहले भी कई बार फ्रांस (France) जा चुका हूं लेकिन इस बार की यात्रा बेहद अहम रही. फ्रांस का राष्ट्रीय दिवस है. मुझे आमंत्रित करने के लिए मैं फ्रांस (france) को धन्यवाद देता हूं. फ्रांस (france) के पीएम ने हवाई अड्डे पर मेरा स्वागत किया और कल मैं अपने दोस्त इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Jean-Michel Frédéric Macron) के साथ राष्ट्रीय दिवस परेड में हिस्सा लूंगा. ये भारत और फ्रांस (india- france) की अटूट मित्रता का परिचायक है.”

pm modi france visit
Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button