ट्रेंडिंगन्यूज़बिहार

बिहार के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी, मौसम विभाग ने दी भारी बारिश होने की चेतावनी

Bihar Weather: इन दिनों बाढ़ के चलते पूरे देश में त्राहि-त्राहि मची हुई है। भारी बाढ़ की वजह से चारों तरफ चीख पुकार मची हुई है। लोगों का जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। राज्यों में हो रही मूसलाधार बारिश ने कहर बरपा रखा है। लगातार बारिश ने देश के अलग-अलग राज्यों में हाहाकार मचा दिया उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, जैसे राज्यों में हालात बहुत ही बुरे हो चुके है जहां सड़कों, घरों से लेकर बहुमंजिला इमारतों को भी ताश के पत्तों की तरह ढहते देखा जा रहा है। भारी बारिश की वजह से इन राज्यों को बड़े स्तर पर नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। हालात इतने बुरे हो गए हैं बारिश के तेज बहाव के चलते लोग घरों से बेघर हो गए हैं। भारी बरसात की वजह से हर तरफ तबाही का सिलसिला जारी है।

bihar news

Read: Bihar Latest News in Hindi | बिहार मौसम की जानकारी | News Watch India

इसी बीच बिहार में मानसून (Bihar Weather) की रफ्तार थोड़ी धीमी हो गई है। इसके बावजूद उत्तर बिहार के कुछ हिस्सों में 14 जुलाई आज शुक्रवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण जिले में कहीं-कहीं पर मूसलाधार बारिश की संभावना है। इसके अलावा मधुबनी, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सीतामढ़ी, छपरा, वैशाली, समस्तीपुर और दरभंगा में भी बूंदाबांदी हो सकती है। मौसम विभाग ने उत्तर बिहार एवं कोसी-सीमांचल के जिलों में गरज-तड़क हो सकती है इसलिए यहां येलो अलर्ट जारी किया है। यहां एक-दो जगह पर ठनका गिरने की आशंका है।

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार से राज्य में मानसून संबंधी गतिविधियों में कमी आने के आसार है। शनिवार और रविवार को भारी बारिश की संभावना कम है। हालांकि, छिटपुट बारिश होती रहेंगी.

मौसम विभाग ने शुक्रवार सुबह तात्कालिक अलर्ट जारी कर बेगूसराय, जमुई, लखीसराय, नवादा, भोजपुर जिले के कुछ हिस्सें में तेज हवाओं के साथ मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जताई है। वहीं, किशनगंज और अररिया जिले में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट (orange alert) जारी हुआ है।

किशनगंज और चंपारण में सबसे ज्यादा बारिश

बीते दो दिनों के भीतर किशनगंज और पश्चिमी चंपारण जिले में सबसे ज्यादा बारिश हुई है। मौसम विभाग द्वारा गुरूवार दोपहर को जारी आंकड़े के मुताबिक बीते 24 घंटे के भीतर किशनगंज के गलगलिया में 120.4 मिलीमीटर पानी गिरा। इसके बाद सुपौल के बिरपुर में 116.8 और पश्चिमी चंपारण के रामनगर में 108.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button