Live UpdateSliderलाइफस्टाइलसेहतनामा

sleep medicine for cancer patients: कैंसर रोगियों के लिए नींद दवा की तरह

This is especially important for cancer patients. People undergoing cancer treatment may have difficulty sleeping or side effects of therapy and medication.

sleep medicine for cancer patients: वैसे तो सभी को 7-9 घंटे की नींद की ज़रूरत होती है, लेकिन कैंसर के रोगियों के लिए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। कैंसर का इलाज करवा रहे लोगों को सोने में कठिनाई हो सकती है या थेरेपी और दवा के साइड इफ़ेक्ट, दर्द, तनाव, अस्पताल में भर्ती होने और अन्य कारकों के परिणामस्वरूप उनकी नींद के पैटर्न में बदलाव हो सकता है। हालाँकि, उनकी नींद की गुणवत्ता और अवधि उनके शरीर की कैंसर से लड़ने और थेरेपी के प्रति प्रतिक्रिया करने की क्षमता से निर्धारित होती है।

शोध के अनुसार, अपर्याप्त नींद स्तन कैंसर की सर्जरी करवाने वाली महिलाओं में बेचैनी और समस्याओं को बढ़ाती है। एक अन्य अध्ययन से पता चलता है कि ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया कैंसर को और खराब करता है और इसे आपके शरीर के अन्य स्थानों पर स्थानांतरित करता है। ये अध्ययन नींद और कैंसर के बीच एक लिंक प्रदर्शित करते हैं, इस गर्म विषय के बारे में अधिक जानने के महत्व पर जोर देते हैं।

नींद की कमी से कैंसर होने का खतरा कैसे बढ़ सकता है?

नींद की कमी कोर्टिसोल और मेलाटोनिन के संतुलन को बिगाड़ सकती है, ये दो प्रमुख हार्मोन हैं जो कैंसर कोशिकाओं को नियंत्रित करते हैं। कोर्टिसोल प्रतिरक्षा प्रणाली की गतिविधि को नियंत्रित करता है, जिसमें कैंसर से लड़ने वाली कोशिकाओं की रिहाई भी शामिल है। यह अक्सर पूरी रात की नींद के बाद सुबह बढ़ता है और पूरे दिन गिरता रहता है। दूसरी ओर, मेलाटोनिन नींद के दौरान मस्तिष्क द्वारा बनाया जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कोशिका क्षति को रोकते हैं, जिससे कैंसर हो सकता है।

नींद से प्रेरित हार्मोनल असंतुलन के अलावा, नींद की कई विशेषताएं कैंसर के जोखिम को प्रभावित कर सकती हैं, जिनमें शामिल हैं:

नींद की गुणवत्ता

शोध के अनुसार, अपर्याप्त नींद महिलाओं में आक्रामक स्तन कैंसर और वृद्ध पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर की संभावना को बढ़ाती है।

नींद की अवधि

अध्ययनों के अनुसार, जो लोग हर रात छह घंटे से कम सोते हैं, उनमें कैंसर होने की संभावना अधिक होती है। कम नींद की अवधि कोलन पॉलीप्स के कैंसर में विकसित होने की संभावना को बढ़ाती है, जबकि लंबी नींद की अवधि (9 घंटे से अधिक) स्तन और यकृत कैंसर के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है।

सर्कैडियन लय

यह शरीर की आंतरिक घड़ी है, जो हर दिन 24 घंटे चलती है। क्योंकि यह कोशिका विकास और विभाजन के लिए जिम्मेदार है, इसके व्यवधान के परिणामस्वरूप असामान्य कोशिका वृद्धि हो सकती है, जो कैंसर में बदल सकती है।

नींद में गड़बड़ी

ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया (OSA) एक प्रकार की नींद की स्थिति है जो कैंसर की प्रगति और रिकवरी को प्रभावित करती है। एक अध्ययन के अनुसार, गंभीर OSA स्टेज 3 और 4 फेफड़ों के कैंसर वाले व्यक्तियों में मृत्यु की संभावना को बढ़ा सकता है। गंभीर OSA किडनी, गर्भाशय, मेलेनोमा, फेफड़े और कोलोरेक्टल कैंसर सहित अन्य घातक बीमारियों से भी जुड़ा हुआ है।

क्या पर्याप्त नींद कैंसर के उपचार और रिकवरी में मदद कर सकती है?

हाँ! कैंसर रोगियों में, अच्छी गुणवत्ता वाली नींद उपचार दक्षता को बढ़ाने में मदद कर सकती है जबकि दर्द सहन करने की क्षमता और छूट दरों में भी सुधार कर सकती है। कुछ कैंसर की दवाएँ और उपचार (जैसे किमोथेरेपी और विकिरण चिकित्सा) प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को ख़राब कर सकते हैं, और अपर्याप्त नींद आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को और भी कमज़ोर कर सकती है, जिससे आपके शरीर की कैंसर कोशिकाओं से लड़ने की क्षमता और साथ ही उनकी वृद्धि भी कम हो सकती है। नतीजतन, कैंसर रोगियों के लिए तेज़ी से ठीक होने के लिए पर्याप्त नींद लेना ज़रूरी है।

नींद की कमी से कैंसर होने का जोखिम बढ़ सकता है, साथ ही अवसाद, चिंता, तनाव, उच्च रक्तचाप, मधुमेह आदि जैसी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में भी योगदान हो सकता है। कैंसर का इलाज करवाते समय पर्याप्त आराम करना आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने, आपके शरीर को मरम्मत करने और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के विकसित होने की संभावना को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है।

व्यापक कैंसर उपचार और तेजी से रिकवरी के लिए COHA से संपर्क करें

यदि आप पेशेवर ऑन्कोलॉजिस्ट और हेमेटोलॉजिस्ट से विश्व स्तरीय देखभाल की तलाश कर रहे हैं, तो तुरंत चेसापीक ऑन्कोलॉजी हेमेटोलॉजी एसोसिएट्स से संपर्क करें। हमारे शीर्ष डॉक्टर सर्वश्रेष्ठ श्रेणी के कैंसर उपचार की पेशकश कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप तेजी से रिकवरी और जीवन की उच्च गुणवत्ता होती है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button