Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबररोजी-रोटी

Share Market Price: महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में भारी गिरावट, 7% तक गिरा भाव

Mahindra & Mahindra shares fall sharply, price drops by 7%

Share Market Price: महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में बुधवार यानी 10 जुलाई को 7 फीसदी से ज्यादा की भारी गिरावट देखने को मिली। इसके साथ ही यह निफ्टी (Nifty) पर आज सबसे बड़ा लूजर बन गया। कंपनी ने सुस्त मांग के बीच एक दिन पहले ही अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले एसयूवी मॉडल (SUV Models) ‘एक्सयूवी 700’ की कीमत में कटौती की घोषणा की थी। इसके बाद से इसके शेयरों में गिरावट जारी है। सुबह 11 बजे के आसपास महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) के शेयर एनएसई पर 6.68 फीसदी की गिरावट के साथ 2,730.70 रुपये पर कारोबार कर रहे थे।

एसयूवी सेगमेंट में प्राइस वॉर (price war) के बीच महिंद्रा ने XUV 700 की AX7 रेंज की कीमत में 2 लाख रुपये की कटौती की है। कंपनी ने बताया कि अब इस मॉडल की कीमत 19.49 लाख रुपये से शुरू होती है, जबकि पहले इसकी कीमत 21.4 लाख रुपये थी।

महिंद्रा ने कहा कि यह विशेष कीमत केवल 4 महीने के लिए उपलब्ध होगी। कंपनी ने एक बयान में कहा, “नई विशेष कीमत का उद्देश्य XUV 700 को ग्राहकों के लिए और भी अधिक सुलभ बनाना है।”

इससे पहले मंगलवार यानी 9 जुलाई को कारोबार के दौरान ऑटो शेयरों में भारी उछाल देखने को मिला था। इसके पीछे मुख्य वजह यूपी सरकार द्वारा हाइब्रिड कारों पर रजिस्ट्रेशन फीस माफ करने का ऐलान था। सरकार ने यह कदम राज्य में पर्यावरण के अनुकूल वाहनों को बढ़ावा देने के लिए उठाया था। इस फैसले के बाद महिंद्रा की प्रतिद्वंद्वी कंपनी (Mahindra’s rival company) मारुति सुजुकी (maruti suzuki) के शेयरों में मंगलवार को 7 फीसदी तक की तेजी देखने को मिली।

जानकारों का कहना है कि, इसके अलावा निवेशकों द्वारा मुनाफावसूली भी महिंद्रा के शेयरों में गिरावट की एक वजह हो सकती है। इस साल अब तक महिंद्रा के शेयरों में करीब 60 फीसदी की तेजी आ चुकी है। पिछले एक साल में इसने निवेशकों को करीब 76 फीसदी का रिटर्न दिया है।

लोकसभा चुनाव और भीषण गर्मी के कारण जून महीने में कारों की बिक्री में कमी आई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, डीलरों के पास इस समय करीब 60,000 करोड़ रुपये की अनबिकी कारें हैं।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button