न्यूज़राजनीति

संसद से महुआ मोइत्रा की सदस्यता रद्द हो गई

Mahua Moitra Case: कैश फॉर क्वेरी मामले में आज संसद ने टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा की सदस्यता रद्द कर दिया गया। एथिक्स कमेटी ने आज लोकसभा में अपनी रिपोर्ट को जमा किया और फिर संसद ने उस रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया। रिपोर्ट के स्वीकार करने के बाद महुआ की सदस्यता रद्द हो गई। महुआ को सदन से निष्काषित कर दिया गया। मौजूदा राजनीति की यह एक बड़ी घटना है

Also Read: Latest Hindi News Political News । Cash for query case In Hindi

बता दें कि आज लोकसभा की होते ही संसद की एथिक्स कमेटी ने अपनी जांच रिपोर्ट को सदन के सामने रखा था। इसके बाद दो बजे से सदन की कार्यवाही शुरू हुई। कार्यवाही शुरू होने पर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने एथिक्स कमेटी की सिफारिशों को सदन से स्वीकार करने का आग्रह किया। उधर विपक्षी दलों ने एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट नहीं मिलने की बात कही।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

इसी बीच लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने सभी सांडों से कहा कि सदन में आज जिस पर विचार हो रहा है और संसदीय कार्य मंत्री ने जो प्रस्ताव सदन में रखा है वह सबके लिए पीड़ादायक है। लेकिन कई बार ऐसे अवसर आते हैं जब इस सभा को अपने प्रति और राष्ट्र के प्रति उचित कर्तव्य का निर्वहन करना होता है। कई कठोर निर्णय लेने होते हैं। संसदीय लोकतंत्र नियमो और उच्च मर्यादाओं से चलता है और हमारे लोकतंत्र और सदन की गरिमा बनाये रखने का दायित्व इस सदन के सभी सदस्यों का सामूहिक दायित्व हैं।

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

स्पीकर ने कहा कि सदन की मर्यादा और लोकतांत्रिक मूल्य ऐसे सिद्धांत हैं जिनके साथ किसी भी प्रकार का कोई समझौता नहीं किया जा सकता है। ऐसे में हमारा दायित्व बनता है कि हम ईमानदारी और निष्ठा से इन सिद्धांतों की रक्षा के लिए अपने दायित्व का निर्वहन करें। बता दें कि एथिक्स कमिटी के अध्यक्ष विनोद सोनकर जो बीजेपी के सदस्य है ने आज ही लोक सभा में रिपोर्ट को लोकसभा में पेश किया था। उस रिपोर्ट में अध्यक्ष ने महुआ को कड़ी सजा देने की बात कही थी। महुआ के काम को जघन्य ,अनैतिक अपराध बताते हुए महुआ को सदन से निष्कासित करने की सिफारिश की थी। इसके बाद लोकसभा ने ध्वनि मत से महुआ मोइत्रा को लोकसभा से निष्कासित करने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। इसके बाद सदन की कार्यवाही 11 दिसंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button