मनोरंजन

Chiranjeevi Birthday 2024: 69 साल के हुए ‘मेगास्टार चिरंजीवी,यहां जानें एक्टर के बारे में अनसुने किस्से

Megastar Chiranjeevi turns 69, know some unheard stories about the actor here

Chiranjeevi Birthday 2024: कोनिडेला शिवशंकर वाराप्रसाद’ सुनकर आप सिर खुजाने लगेंगे, लेकिन इसकी जगह अगर चिरंजीवी बोला जाए तो समझ जाएंगे कि किसकी बात हो रही है। कभी भी उनका नाम आएगा तो उसके साथ-साथ ‘इंद्रा द टाइगर’, ‘शंकर दादा’, ‘दिलेर’ और ‘गैंग लीडर’ समेत कई फिल्में भी चली आएंगी। ‘मेगास्टार’ के नाम से मशहूर चिरंजीवी आज अपना 69वां जन्मदिन मना रहे हैं।

22 अगस्त 1955 को आंध्र प्रदेश के गोदावरी जिले में जन्में दिग्गज अभिनेता और दक्षिण एशियाई मेगास्टार चिरंजीवी किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। भारत के सबसे लोकप्रिय अभिनेताओं में से एक चिरंजीवी ने कई सालों तक कन्नड़, तमिल, तेलुगु और हिंदी फिल्मों में काम किया है। 1978 में ‘पुनाधिरल्लू’ से उनके अभिनय करियर की शुरुआत हुई। इसके अलावा, आंध्र प्रदेश में सर्वोच्च फिल्म पुरस्कार, “रघुपति वेंकैया” पुरस्कार भी उन्हें दिया गया है। इसके अलावा, चिरंजीवी को एक लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड, नौ फ़िल्मफ़ेयर अवार्ड्स साउथ और तीन नंदी अवार्ड मिल चुके हैं।

इसके अलावा, 2006 में उन्हें पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया। आज हम चिरंजीवी के बारे में कुछ ऐसी बातें जानेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे।

आपको बता दें चिरंजीवी (Chiranjeevi) कोई एक्सीडेंटल अभिनेता नहीं हैं। उन्हें बचपन से ही एक्टर बनने का शौक था और इसके लिए उन्होंने प्रॉपर ट्रेनिंग भी ली। शोबिज में एंट्री करने से पहले उन्होंने एशिया के पहले फिल्म और टेलीविजन ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (Television Training Institute), मद्रास फिल्म इंस्टीट्यूट (Madras Film Institute) से ट्रेनिंग ली।

ऑस्कर के लिए मिला इनविटेशन

ऑस्कर के लिए इनविटेशन पाने वाले दक्षिण भारत के पहले अभिनेता चिरंजीवी थे। उन्हें 1987 में प्रतिष्ठित एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज (AMPAS) कार्यक्रम के लिए इनविटेशन मिला था।

बता दें भारतीय सिनेमा के अंतर्राष्ट्रीय स्तर के अभिनेताओं में से एक चिरंजीवी हैं। उनकी 1990 की फ़िल्म ‘कोडामा सिंहम’ पहली दक्षिण भारतीय फ़िल्म थी जिसे अंग्रेज़ी में डब किया गया था।

चिरंजीवी की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर मचा दिया था तहलका

आपको बता दें  1992 में चिरंजीवी की फिल्म “घराना मोगुडु” ने  बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था। इस फिल्म ने एक साल से भी कम समय में लगभग 10 करोड़ रुपये की कमाई की थी। तेलुगु सिनेमा के इतिहास में ऐसा पहली बार था जब किसी फिल्म ने एक साल में इतनी कमाई की हो।

इस फिल्म के लिए चार्ज किए थे कई करोड़

इस फिल्म के बाद चिरंजीवी की लोकप्रियता आसमान छू गई, जिससे वे भारत के पहले ऐसे एक्टर बन गए जिन्होंने एक फिल्म के लिए एक करोड़ रुपए लिए। दक्षिण अफ़्रीकी मेगास्टार, जो मुख्य रूप से तेलुगु फ़िल्मों में अभिनय करते हैं, अब तक 150 से ज़्यादा मोशन पिक्चर्स में नज़र आ चुके हैं। एक्टर ने 1992 की नंदी पुरस्कार विजेता फ़िल्म अपथबंधवुडु के लिए 1.25 करोड़ रुपए मांगे थे। इसके बाद वे उस समय सबसे ज़्यादा पैसे लेने वाले अभिनेता थे। अमिताभ बच्चन उस समय एक फ़िल्म के लिए 90 लाख रुपए लेने वाले एकमात्र अभिनेता थे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button