Sliderट्रेंडिंगन्यूज़

Microsoft server down: माइक्रोसॉफ्ट सर्वर हुआ ठप, हैदराबाद एयरपोर्ट पर हाथ से लिखकर दिए गए बोर्डिंग पास

Microsoft server down: Microsoft server down, handwritten boarding passes given at Hyderabad airport

Microsoft server down: आगर हम आपको ये कहें की कई देशों का सर्वर बंद है तो क्या आप मानेंगे, लेकिन ये सच है। दरअसल भारत और अमेरिका सहित दुनियाभर के कई देशों में माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर ठप हो गया है जिससे हर किसी को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में दिक्कत आने से पूरी दुनिया में उड़ान यानी हवाईं सेवाएं प्रभावित हो गई हैं साथ ही कई कंपनियों के विमान भी उड़ान नहीं भर पा रहे है।

माइक्रोसॉफ्ट सर्वर ठप होने की वजह से हैदराबाद एयरपोर्ट पर भी बवाल मचा हुआ है। बता दें कि हैदराबाद एयरपोर्ट से एक खबर सामने आई है जिसमें बताया जा रहा है कि इंडिगो स्टाफ ने जरुरी फ्लाइट्स के लिए हाथ से लिखा हुआ बोर्डिंग पास जारी किया है, जिसे वहां के यात्री को लेकर जा रहे है। हालांकि माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में दिक्कत आने की वजह केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में उड़ान सेवाएं प्रभावित हो गई हैं। तो वहीं इस वजह से कई कंपनियों के विमान उड़ान नहीं भर पा रही हैं। इस मामले के बाद Air India ने बयान जारी किया है जिसमें कहा कि माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई दिक्कत की वजह से हमारा डिजिटल सिस्टम काफी प्रभावित हुआ है और उसको ठीक करने में समय भी लग सकता है।

साथ ही  कहा जा रहा है कि साइबर सिक्योरिटी प्लेटफॉर्म क्राउडस्ट्राइक में समस्या की वजह से सेवाएं प्रभावित हैं। इस के साथ ही इंडिगो और स्पाइसजेट जैसी एयरलाइंस ने भी बयान जारी किया है, उनका कहना है  कि सर्वर में काफी दिक्कत हो रही है जिस वजह से सारी सेवाएं ठप की गई हैं। यहीं नहीं इसके अलावा एयरपोर्ट पर चेक-इन और चेक-आउट सिस्टम भी रुक गया है और बुकिंग सेवाएं भी प्रभावित है।

 बता दें कि इससे सबसे ज्यादा अमेरिका के विमान पर असर पड़ा रहा है। अमेरिका जैसे देश में कई हिस्सों में इमरजेंसी सेवाएं 911 भी प्रभावित हुई है।  वहीं अमेरिका के अलावा ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी में बैंकिंग, टेलीकॉम, मीडिया आउटलेट और एयरलाइंस की हर प्रकार की सेवाएं प्रभावित हुई हैं, जो सीधे तौर पर आम-जन जीवन को प्रभावित कर रहा है। इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के नेशनल साइबर सिक्योरिटी कॉर्डिनेटर ने कहा कि देश में शुक्रवार के दिन  दोपहर में बड़े पैमाने पर कई कंपनियों की सेवाएं प्रभावित हो गई, पहले तो लगा की छोटी गलती होगी लेकिन यह माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर ठप की वजह से हुआ है।

Khushi Singh

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button