ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

Dry Skin Problem In Babies: क्या आप भी अपने बच्चे के ड्राई स्किन से हैं परेशान? तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे!

दरअसल, ड्राई स्किन की वजह से बच्चे (Dry Skin Problem In Babies काफी चिड़चिड़े हो जाते हैं। बच्चों की स्किन बहुत अधिक सॉफ्ट और सेंसिटिव होती है इसलिए उसे अधिक देखभाल की जरूरत होती है।

नई दिल्ली: उत्तर भारत में सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है। सर्दियों में बच्चे (Dry Skin Problem In Babies) हो या बड़े सभी की त्वचा रूखी हो जाती है। ऐसे में इसका ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। बड़े तो अपनी त्वचा का ख्याल रख लेते हैं, लेकिन छोटे बच्चों की त्वचा का ध्यान खासतौर पर रखना चाहिए। बच्चों की रूखी त्वचा को अनदेखा नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे एलर्जी का खतरा बढ़ सकता है।

दरअसल, ड्राई स्किन की वजह से बच्चे (Dry Skin Problem In Babies) काफी चिड़चिड़े हो जाते हैं। बच्चों की स्किन बहुत अधिक सॉफ्ट और सेंसिटिव होती है इसलिए उसे अधिक देखभाल की जरूरत होती है। ज्यादा देर तक धूप में रहने, गर्म पानी से नहलाने, तेज हवा, खारा पानी और हार्श साबुन आदि बच्चों की त्वचा को ड्राई कर देती है। ऐसे में ड्राई स्किन से अपने बच्चे को बचाने के लिए कई घरेलू नुस्खे हैं, जिनकी मदद से घर में ही आप अपने बच्चे का ख्याल रख सकते हैं।

ऐसे रख सकते हैं बच्चों का ख़्याल

दें ओटमील बाथ

ड्राई स्किन के लिए ओटमील बाथ सबसे कारगर और सामान्य घरेलू नुस्खा है। ओटमील में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ये खुजली से राहत देते हैं। बच्चे को नहलाते समय पानी में ओटमील ऑयल की एक बूंद डालने से स्किन को फायदा होता है। रोजाना अपने बच्चे को इसमें नहलाने से उसकी रूखी त्वचा से निजात मिल जाएगी।

करें नारियल तेल का इस्तेमाल

नारियल का तेल सबसे पुराना घरेलू नुस्खा है जो बच्चे-बड़े सभी की स्किन के लिए फायदेमंद होता है। नारियल के तेल में इमोलिएंट गुण होते हैं। इमोलिएंट स्किन सेल्स के बीच रिक्त स्थान को भरने का काम करते हैं जिससे त्वचा में चिकनाहट आती है। कोकोनट ऑयल में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला सैचुरेटेड फैटी एसिड होता है जो स्किन को हाइड्रेट और स्मूद बनाता है। शरीर के सबसे ज्यादा सेंसेटिव पार्ट में नारियल का तेल रोजाना लगाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Health Tips: शरीर को रखना है स्वस्थ और फिट तो कस लें कमर, तैयार कर ले स्विम सूट, रोजाना करें तैराकी, मिलेंगे कई सारे फायदे

पेट्रोलियम जेली देगा फायदा

पेट्रोलियम जेली त्वचा को बहुत जल्दी हील करने में मददगार है। पेट्रोलियम जेली को मिनरल ऑयल भी कहा जाता है, ये त्वचा को एक प्रोटेक्टिव लेयर से ढक देता है जिससे मॉइस्टर उड़ नहीं पाता है। ये ड्राई स्किन को हील करने और खुजली को ठीक करने में काफी अहम है।

रखें हाइड्रेटेड

स्किन पर ऑयल इस्तेमाल करने के साथ-साथ बच्चे को हाइड्रेटेड रखना भी बहुत जरूरी है। ऐसे में बच्चों के शरीर में पानी की कमी ना होने दें। समय-समय पर पानी पिलाते रहे। पानी के साथ-साथ स्तनपान कराते रहे।

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button