चुनावट्रेंडिंग

Modi Cabinet Meeting: “बेवजह की बयानबाजी करने से बचें मंत्री” बोले प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई कैबिनेट की पहली बैठक सोमवार को हुई थी। बैठक में राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी समेत मोदी कैबिनेट के सभी मंत्री बैठक में मौजूद थे। पीएम के लोक कल्याण मार्ग स्थित आवास पर यहां बैठक हुई जहां कई टार्गेट फिक्स किए गए है।नई कैबिनेट बैठक में वो सभी मंत्री मौजूद थे जिन्होंने शपथ ग्रहण की हैं।
प्रधानमंत्री पद पर शपथ ग्रहण करने के बाद सोमवार से ही नरेन्द्र मोदी अपने कामों पर जुट गए हैं। पद ग्रहण के बाद उन्होंने सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त से जुड़ी फाइल पर दस्तक किया । दस्तखत करने के बाद उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय में अधिकारियों से मुलाकात भी की। पीएमओ में प्रधानमंत्री ने अधिकारियों को संबोधित किया । संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि,” सरकार का मतलब समर्पण, सामर्थ्य, और संकल्पों की नई ऊर्जा है”।
मोदी सरकार के विभागों का बंटवारा
पीएम मोदी के पास विभागों में कार्मिक, लोक शिकायत, और पेंशन मंत्रालय, परमाणु ऊर्जा विभाग, और अंतरिक्ष विभाग हैं। इसके साथ ही उनके पास सभी महत्वपूर्ण नीतिगत मुद्दे भी हैं इसलिए अन्य सभी विभाग किसी और मंत्री को नहीं मिले हैं। भाजपा के वरिष्ठ नेता और गांधीनगर से सांसद अमित शाह दूसरी बार केंद्रीय मंत्री के रूप में वापसी की तैयारी में हैं। उन्हें सहकारिता मंत्रालय का नेतृत्व करना होगा।
जनता दल (यूनाइटेड) के नेता और मुंगेर से सांसद राजीव रंजन (ललन सिंह) पंचायती राज मंत्रालय के साथ-साथ मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय का भी देखभाल करेंगे। अपने 71 मंत्रिपरिषद को विभाग सौंपने के एक दिन बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रह्लाद जोशी को उपभोक्ता मामले और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग मिलाया। रक्षा खडसे युवा मामले और खेल राज्य मंत्री हैं, सावित्री ठाकुर महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री हैं। अश्विनी वैष्णव रेल मंत्री, सूचना और प्रसारण मंत्री और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री होंगे। राम नाथ ठाकुर कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री बनाया गया है । अर्जुन राम मेघवाल कानून और न्याय मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और संसदीय कार्य मंत्रालय के राज्य मंत्री बनाया गया है ।
नितिन गडकरी को फिर से उनका पुराना मंत्रालय सड़क- परिवहन मंत्रालय मिल गया है। वही मनोहर लाल खट्टर को ऊर्जा मंत्रालय और अर्बन मंत्रालय सोपा गया है। मोदी 3.0 सरकार में सड़क परिवहन मंत्रालय में अजय टम्टा और हर्ष मल्होत्रा दो राज्य मंत्री बनेंगे। सिवराज सिंह चौहान को कृषि मंत्रालय दिया गया है। मुरलीधर मोहोल नागरिक उड्डयन और सहयोग राज्य मंत्री हैं, रवनीत सिंह बिट्टू खाद्य प्रसंस्करण और रेलवे राज्य मंत्री हैं। दुर्गा दास उइके आदिवासी मामलों की राज्य मंत्री हैं। रक्षा खडसे युवा मामले और खेल राज्य मंत्री हैं, सावित्री ठाकुर महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री हैं। सुकांत मजूमदार शिक्षा और पूर्वोत्तर राज्य मंत्री हैं, तोखन साहू आवास राज्य मंत्री हैं, हर्ष मल्होत्रा सड़क परिवहन और कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री हैं। जेपी नड्डा को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय दिया गया है। एस जयशंकर और निर्मला सीतारमण के पास विदेश और वित्त विभाग बरकरार है। हरदीप सिंह पुरी के पास पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय को दिया गया है। वही सर्बानंद सोनोवाल के पास बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय को सौंपा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी ने कैबिनेट की पहली बैठक में मंत्रियों को बेवजह की बयानबाजी करने से बचने को कहा है। साथ ही बोला है कि प्रवचन देने से बचें, समय पर मंत्रालय पहुंचे और मंत्रालय से जुड़े विषयों पर ही बोलें।

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button