ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

Monkey Virus Update: कोरोना की रफ्तार के साथ अब बढ़ने लगा मंकीपॉक्स का भी खतरा, दिल्ली में मिला संक्रमित

नई दिल्ली: कोरोना के साथ अब मंकीपॉक्स का भी खतरा बढ़ने लगा है. दिल्ली में मंकीपॉक्स (Monkey Virus ) का एक और संक्रमित मिला है. राजधानी में नाइजीरिया की एक महिला संक्रमित पाई गई है. महिला को LNJP अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अब तक देश में मंकीपॉक्स के 13 केस मिल चुके हैं.

Monkey Virus

Monkey Virus का खतरा बढ़ा

बता दें कि इसके अलावा एक और एक और संदिग्ध मरीज को दिल्ली सरकार के LNJP अस्पताल में भर्ती कराया गया है. मंकीपॉक्स से सबसे ज्यादा संक्रमित देशों की बात करें तो अमेरिका में 21,834, स्पेन में 6,947, ब्राजील में 6,129, फ्रांस में 3,833, यूके में 3,552, जर्मनी में 3,551, पेरू में 1964, कनाडा में 1321, कोलंबिया में 1260 केस, नीदरलैंड में 1,195 केस मिले हैं. 

WHO के मुताबिक, 1 जनवरी 2022 से 14 सितंबर तक दुनियाभर के 103 देशों में मंकीपॉक्स के मामले मिल चुके हैं. इतना ही नहीं अब तक 59,147 केस मिल चुके हैं. वहीं, इससे अब तक 22 लोगों की जान जा चुकी है.

Monkey Virus Update

ये भी पढ़ें- Corona Virus Update:लगातार बढ़ रहे कोरोना के आंकड़े, जानें कितने केस किए गए दर्ज 

पहली बार कब मिला Monkey Virus का केस

दरअसल, अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (CDC) के मुताबिक, पहली बार ये बीमारी 1958 में सामने आई थी. तब रिसर्च के लिए रखे गए बंदरों में ये संक्रमण मिला था. इसलिए इसका नाम मंकीपॉक्स रखा गया है. इन बंदरों में चेचक जैसी बीमारी के लक्षण दिखे थे.

ब्रिटेन में हाल ही में मंकीपॉक्स (Monkey Virus) का नया स्ट्रेन मिला है. ब्रिटिश स्वास्थ्य अधिकारियों ने पुष्टि की है कि दक्षिण अफ्रीका से आया एक शख्स मंकीपॉक्स संक्रमित मिला है. जीनोम सीक्वेंसिंग में पता चला है कि व्यक्ति में मंकीपॉक्स का मौजूदा वेरिएंट नहीं पाया गया है. इसके बाद मरीज को रॉयल लिवरपूल यूनिवर्सटी हॉस्पिटल में एडमिट किया गया है.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button