ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

पीएम मोदी का सेंट्रल हॉल में भाषण, कहा विकसित भारत के संकल्प के साथ करें नए भवन में प्रवेश!

PM Modi Speech in New Parliament: देश के लिए कई ऐतिहासिक बातें अभी होती दिख रही है। एक तरफ नए संसद भवन की आज से विधिवत शुरुआत हो रही है और आज से ही करीब ढाई बजे से नए संसद भवन में काम काज शुरू होना है इसी के साथ ही वर्षों से लंबित महिला आरक्षण बिल को भी संसद में पेश करने की बात की जा रही है। महिला आरक्षण बिल अगर संसद में पेश होता है और उसे पास कर दिया जाता है तो ये आजाद भारत की सबसे बड़ी घटना हो सकती है। इस बिल को सबसे पहले कांग्रेस की सरकार ने पेश किया था। लोकसभा से यह बिल पास भी हो गया लेकिन राज्य सभा में पास नहीं हो पाया। अब अगर यह बिल मोदी सरकार पास करा देती है तो भारत की राजनीति का यह सबसे बड़ा दिन हो सकता है। वैसे पीएम मोदी (PM Modi) ने कल सोमवार को ही कैबिनेट की बैठक में महिला आरक्षण बिल काे मंजूरी दे दी थी। माना जा रहा है कि संसद के इस विशेष सत्र में ही इस बिल को पास करा लिया जाएगा।

PM Modi gave speech in Central Hall

Read: मंगलवार से संसद की कार्यवाही नए भवन से होगी, भावुक हुए पक्ष विपक्ष के नेता ! News Watch India

आज संसद के नए भवन में भी जाने की तैयारी चल रही है। अब से कुछ देर बाद ही संसद की कार्यवाही नए भवन में शुरू हो जाएगी। आजाद भारत के 75 साल के इतिहास के बाद भारत को नया संसद भवन मिलने जा रहा है। आज नए भवन में जाने से पहले प्रधानमंत्री मोदी सेंट्रल हाल में भाषण दे रहे हैं। उन्होंने अपने संबोधन में कहा है कि भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र के संकल्प के साथ नए संसद भवन में आज से कामकाज शुरू करने जा रहे हैं।

अपने भाषण की शुरुआत पीएम मोदी (PM Modi) ने गणेश चतुर्थी की शुभकामनाओं के साथ की। पीएम ने कहा कि आज हम नए संसद भवन का श्री गणेश करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह भावुक पल है यह हमें हमारे कर्तव्यों के प्रति प्रेरित भी कर रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि 1947 में अंग्रेजी हुकूमत ने सत्ता हस्तांतरण यहां किया था। हमारा सेंट्रल हॉल इसका गवाह रहा है। हमारी भावनाओं से यह सेंट्रल हॉल भरा हुआ है।

पीएम (PM Modi) ने कहा कि इसी संसद में चार हजार से ज्यादा बिल पास हुए हैं। मुस्लिम बहनों को यही से तीन तलाक से मुक्ति मिली है। इसी संसद से ट्रांसजेंडर बिल भी पास हुए हैं। जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 इसी संसद से हटाए गए। इसके बाद शांति की राह पर जम्मू कश्मीर चल रहा है। आज जम्मू कश्मीर में शांति है और वह आगे बढ़ रहा है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि वे पूरे भरोसे के साथ कह रहे हैं कि भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की टॉप थ्री अर्थव्यवस्था में शामिल होगी। कोई भारत को आगे बढ़ने से रोक नहीं सकता। प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में और भी कई बातों की चर्चा की है। उन्होंने संसदीय परम्परा की भी बात कही है और पुराने संसद के इतिहास को भी सामने लाने का प्रयास किया। बता दें कि इससे पहले आज सभी सांसदों का फोटो सेशन भी कराया गया ताकि यह फोटो यादगार रहे। इस फोटो सेशन में दोनों सदनों के सभी सांसद मौजूद रहे।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button