SliderWeatherट्रेंडिंगन्यूज़

Today’s Weather News: देश भर में मॉनसून का कहर, दिल्ली-यूपी में येलो अलर्ट, हिमाचल-उत्तराखंड में बाढ़ का खतरा

Monsoon wreaks havoc across the country, yellow alert in Delhi-UP, flood danger in Himachal-Uttarakhand

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आज 7 अगस्त 2024 को मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है। देश की राजधानी दिल्ली और दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। साथ ही देश के अलग अलग राज्यों के लिए भी अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने आगामी दो दिनों तक भी राजधानी में येलो अलर्ट जारी रखा है। इससे दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत मिलने की संभावना है। आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रहने का अनुमान है।

हिमाचल प्रदेश में बाढ़ का खतरा

पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश ने हिमाचल प्रदेश के सात जिलों कांगड़ा, सिरमौर, चंबा, शिमला, कुल्लू, किन्नौर और मंडी में बाढ़ का खतरा बढ़ा दिया है। मौसम विभाग ने 9 और 10 अगस्त को राज्य के विभिन्न हिस्सों में अत्याधिक बारिश और आंधी की चेतावनी देते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 12 अगस्त तक राज्य में भारी बारिश का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। बाढ़ और भूस्खलन की वजह से राज्य के विभिन्न हिस्सों में 53 सड़कें बंद हो गई हैं, जिससे जनजीवन प्रभावित हो रहा है।

उत्तर प्रदेश में मौसम का हाल

मंगलवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हुई बारिश ने लोगों को उमस से राहत दी है। IMD के अनुसार, आज भी उत्तर प्रदेश के आजमगढ़, बलिया, मऊ, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, बहराइच, श्रावस्ती, लखीमपुर खीरी, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली और पीलीभीत में बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी बारिश की संभावना बनी हुई है।

अन्य राज्यों में बारिश की चेतावनी

IMD ने इस सप्ताह जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, और दिल्ली में बारिश की संभावना जताई है। मध्य महाराष्ट्र, पश्चिमी मध्य प्रदेश, और गुजरात के कुछ हिस्सों में भी 7 से 9 अगस्त तक भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

पूर्वोत्तर और कोंकण क्षेत्र में भारी बारिश का अनुमान

छत्तीसगढ़ में 7 अगस्त को भारी बारिश की संभावना है जबकि पूर्वी मध्य प्रदेश में 7 और 8 अगस्त को भारी बारिश हो सकती है। गोवा और कोंकण क्षेत्र में 7 से 10 अगस्त तक भारी बारिश होने की संभावना है। पूर्वोत्तर के नागालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा, असम, मणिपुर और मेघालय में भी 7 से 10 अगस्त तक भारी वर्षा का अनुमान है।

बाढ़ से बचाव और सुरक्षा के उपाय

भारी बारिश और बाढ़ के खतरे को देखते हुए प्रशासन ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में विशेषकर पहाड़ी इलाकों में यात्रा करने से बचने की सलाह दी गई है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर रखी है। नागरिकों को आपातकालीन सेवाओं का उपयोग करने और प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों का पालन करने की अपील की गई है।

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button