Foreign NewsSliderन्यूज़

NASA Sunita Williams Space: डेढ़ महीने से स्पेस में फंसीं सुनीता विलियम्स की टली वापसी, नासा ने दिया बड़ा अपडेट

NASA Sunita Williams Space: Sunita Williams stuck in space for one and a half month, return postponed, NASA gave a big update

NASA Sunita Williams Space: इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर फंसी एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स की वापसी कब तक होगी? नासा ने कहा है कि उन्हें खराबी का पता चल गया है। लेकिन अभी भी दोनों अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी की तारीख तय नहीं है।

भारतीय एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स (Sunita Williams) बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान से अंतरिक्ष में गईं। उनका मिशन दस दिनों तक चलना था, लेकिन पिछले पचास दिनों से वे अंतरिक्ष में फंसी हुई हैं। उनके स्पेस में रहने की गिनती लगातार जारी है। हीलीयम लीक (Helium leak) की एक श्रृंखला के बाद बोइंग स्टारलाइनर के प्रोपल्शन सिस्टम में खराबी देखी गई थी। नासा का कहना है कि सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुच विल्मोर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर मौजूद हैं। 7 अंतरिक्ष यात्रियों के एक ग्रुप के साथ, वह 6 जून से यहां विभिन्न प्रयोगों और अंतरिक्ष स्टेशन (space station) के रखरखाव पर काम कर रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इंजीनियरों ने जांच के बाद समस्या का कारण पता लगा लिया है। फिर भी, सुनीता विलियम्स की वापसी की तारीख अभी तय नहीं की गई है। सुनीता विलियम्स पहले भी स्पेस में जा चुकी हैं। यह उनका तीसरा स्पेस मिशन है। इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में इस दौरान उन्होंने पौधे उगाए हैं। वह एक ‘बगीचा’ बनाने में लगी है। इससे जुड़े उन्होंने कई प्रयोग किए जो यह समझने में महत्वपूर्ण होगा कि आखिर माइक्रोग्रैविटी में पौधे कैसे बढ़ते हैं और क्या प्रतिक्रिया करते हैं। यह जानकारी भविष्य के स्पेस मिशन ( space mission) के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा।

अल्ट्रासाउंड तकनीक का भी किया स्पेस मे उपयोग

अल्ट्रासाउंड तकनीक का उपयोग करते हुए सुनीता विलियम्स और विल्मोर दोनों की नसों का स्कैन किया गया। मौके पर मौजूद चिकित्सकों ने इस पर वास्तविक समय में नज़र रखी। दोनों अंतरिक्ष यात्रियों ने बारी-बारी एक दूसरे की गर्दन, कंधे और पैरों की नसों की स्कैनिंग की। विल्मोर ने स्पेस स्टेशन में मौजूद अंतरिक्ष यात्री मैथ्यू डोमिनिक की नसों को भी स्कैन किया। इससे वैज्ञानिकों के लिए यह समझना आसान हो गया कि मानव शरीर पर माइक्रोग्रैविटी ( microgravity) का किस प्रकार प्रभाव पड़ता है।

अंतरिक्ष यात्रियों की कब होगी वापसी?

नासा के अनुसार, स्टारलाइनर पर सवार अंतरिक्ष यात्रियों को वापसी की कोई तिथि नहीं दी गई है। कई वर्षों की देरी के बाद, बोइंग स्टारलाइनर ने आखिरकार 5 जून को फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से उड़ान भरी। लेकिन उड़ान के दौरान अंतरिक्ष यान को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा, जिसमें पांच हीलियम लीक और थ्रस्टर्स की खराबी शामिल थी। नासा और बोइंग का कहना है कि भले ही जमीनी परीक्षण पूरा हो चुका है, लेकिन वापसी की उड़ान के लिए अभी भी कोई तारीख तय नहीं है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button