Live Updateखेत-खलिहानट्रेंडिंगतकनीकन्यूज़बड़ी खबरहाल ही में

National News: कोयले की कोई कमी नहीं, Thermal Power Plants के पास पर्याप्त है कोयले का भंडारण, बढ़ते तापमान को लेकर बढ़ रही है बीजली की खपत

Thermal Power Plants के पास पर्याप्त में है कोयला भंडारण

Thermal Power Plants: देश में बिजली की काफी अधिक मांग के बावजूद थर्मल पावर प्लांट (Thermal Power Plants) में कोयले का भंडार 45 मीट्रिक टन (Metric Ton) से अधिक है, जो पिछले साल की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक है। यह भंडार 19 दिनों की जरूरत को पूरा करने के लिए पर्याप्त है। मई, 2024 के दौरान थर्मल पावर प्लांट में औसत रोजाना कमी केवल दस हजार टन प्रतिदिन रही है। यह कोयले की आपूर्ति के लिए सुचारु (smooth running) और पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के कारण संभव हो पाया है। विद्युत मंत्रालय (Ministry of Power), कोयला मंत्रालय, रेल मंत्रालय और बिजली उत्पादक कंपनियों के प्रतिनिधियों वाले उप-समूह (Subgroups) की व्यवस्था कुशल आपूर्ति सीरीज को बनाए रखने में अपनी पूरी भूमिका निभा रही है।

कोयला उत्पादन में बढ़ोतरी का आंकड़ा पिछले साल की तुलना में 8 प्रतिशत ज्यादा है। खान पिट-हेड (Mine Pit-Head) में कोयले का भंडार 100 मीट्रिक टन से ज्यादा का है। इसके परिणामस्वरूप बिजली क्षेत्र के लिए पर्याप्त कोयला उपलब्ध है। रेल मंत्रालय ने रेलवे रेकों की रोजाना उपलब्धता पर 9 प्रतिशत की औसत बढ़ोतरी सुनिश्चित की है। इसके अलावा जलमार्ग परिवहन के माध्यम से निकासी में भी काफी बढ़ोतरी हुई है क्योंकि, पारंपरिक रूप से कोयले का परिवहन केवल पारादीप बंदरगाह (Paradip Port) के माध्यम से ही किया जाता था। अब कोयला लॉजिस्टिक्स नीति (Logistics Policy) के अनुसार उचित समन्वय के परिणामस्वरूप धामरा और गंगावरण बंदरगाहों के माध्यम से भी कोयले की निकासी संभव हो गई है। वहीं, रेलवे नेटवर्क में बुनियादी ढांचे के विस्तार ने सोन नगर से दादरी तक रेकों की लगातार आवाजाही में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इसके परिणामस्वरूप इसके टर्नअराउंड समय में 100 फीसदी से अधिक का सुधार देखा गया है।

ये खबर भी पढ़े: PM Modi Kanyakumari Meditation Day 2: रवि किशन का बयान, कहा “मोदीजी के ध्यान से सुधरा मौसम…

कोयला मंत्रालय (Ministry of Coal)  मॉनसून मौसम के दौरान तापीय विद्युत संयंत्रों (Thermal Power Plants) में कोयले की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह तैयार है। आशा है कि 1 जुलाई, 2024 तक इन प्लांटो में 42 मीट्रिक टन से अधिक कोयला उपलब्ध रहेगा।

Pramod Sharma

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button