Sliderकरियरट्रेंडिंगन्यूज़

NEET Counselling 2024 : जल्द शुरू होगी NEET UG काउंसलिंग, जानें कहां और कैसे चेक करें शेड्यूल?

NEET Counselling 2024: NEET UG counselling will start soon, know where and how to check the schedule?

NEET Counselling 2024 : इस साल NEET UG परीक्षा देने वाले हर आवेदक को NEET UG काउंसलिंग शुरू होने का बेसब्री से इंतजार है। सुप्रीम कोर्ट के दोबारा परीक्षा पर अंतिम फैसले के बाद यह पता चला है कि NEET UG काउंसलिंग 24 जुलाई यानी आज से शुरू होने वाली।

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) की तरफ से नीट यूजी 2024 काउंसलिंग प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है। सुप्रीम कोर्ट ने कल यानि 23 जुलाई को अपने फैसले में NEET UG की दोबारा परीक्षा कराने से इनकार कर दिया है। कोर्ट ने कहा है कि ऐसा कोई सबूत नहीं है कि परीक्षा की शुचिता को नुकसान पहुंचा हो।

जिन लाखों छात्रों ने NEET UG परीक्षा दी थी और काउंसलिंग प्रक्रिया का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, उनके लिए सुप्रीम कोर्ट का NEET संबंधी फैसला राहत की बात है। हाल की रिपोर्ट्स के मुताबिक NEET UG 2024 काउंसलिंग 24 जुलाई, 2024 से शुरू होनी थी। अभी तक इसकी किसी प्रकार की कोई पुष्टि नही हुई है कि NEET UG काउंसलिंग के लिए पंजीकरण और आवेदन करने का सही समय सारिणी क्या होगी।

तीन राउंड में mcc.nic.in पर काउंसलिंग:

आपको बता दें MCC कुल 3 राउंड की काउंसलिंग आयोजित करता है। उसके बाद, 15% अखिल भारतीय कोटा के तहत शेष सीटों पर प्रवेश के लिए एक स्ट्रे वेकेंसी राउंड आयोजित किया जाएगा। नीट यूजी काउंसलिंग 2024 का शेड्यूल जल्द ही इस पेज पर आधिकारिक कर दिया जाएगा और यह आधिकारिक नीट यूजी काउंसलिंग वेबसाइट mcc.nic.in पर उपलब्ध होगा।

2 दिन के अंदर जारी होगा रिजल्ट

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के मुताबिक, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ( NTA) 2 दिनों के अंदर अंतिम नीट-यूजी परिणाम जारी करेगी और इसमें सुप्रीम कोर्ट के एक विवादित प्रश्न पर फैसले के बाद बदले हुए रिजल्ट को शामिल किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट की चिंताओं के मद्देनजर परीक्षा की मेरिट सूची को संशोधित किया जाएगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे NEET UG काउंसलिंग 2024 की नवीनतम जानकारी के लिए नियमित रूप से इस आधिकारिक वेबसाइट को देखें।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button