ट्रेंडिंगधर्म-कर्मलाइफस्टाइल

आज का सुविचार: अगर आपको भी लगता है डर, तो तुरंत पाएं काबू, चाणक्य की ये बातें सिखा देगी खुलकर जीने का तरीका

नई दिल्ली: आचार्य चाणक्य ने अपने जीवन में सफलता पाने का सही मार्ग बताते हुए कई नीतियां बनाईं हैं। यदि व्यक्ति इन नीतियों को समझ कर इन्हें अपने जीवन में उतार लेता है, तो उसका जीवन सफल होता है और उस व्यक्ति को जीवन जीने के महत्व का भी ज्ञात होता है। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को कभी भी डर को खुद पर हावी नहीं होने देना चाहिए। (आज का सुविचार)

डर से मिलेगा छुटकारा

क्योंकि जो भी व्यक्ति अपने जीवन में चुनौतियों से घबराता है उसे जीवन में सफलता प्राप्त करने में काफी समय लग जाता है। आचार्य चाणक्य ने कहा है कि वही व्यक्ति अपने जीवन में सफलता पाते हैं, जो जीवन में जोखिम भरे निर्णय लेने के लिए तैयार रहते हैं। अगर हम अपने जीवन में आने वाली कठिनाइयों का डट कर सामना करने का साहस रखते हैं, तो हमें सफलता अवश्य मिलती है। व्यक्ति को जीवन में हमेशा सूझ-बूझ के साथ ही काम लेना चाहिए। (आज का सुविचार)

ये भी पढ़ें- आज का सुविचार: चाणक्य नीति के अनुसार इन 2 तरह के दोस्तों पर भूल से भी न करें विश्र्वास, नहीं तो भुगतना पड़ेगा खामियाजा

डर पर जीत हासिल करें

बता दें कि कुछ लोग डर पर जीत हासिल कर लेते हैं तो कुछ लोग डर डर से इतना डर जाते है कि अपनी जिंदगी ही तबाह कर लेते है. क्योंकि हालातों पर ये इंसान पर हद से ज्यादा हावी हो जाता है. ऐसे में आचार्या चाणक्य की कुछ नीतियां बहुत ही काम आती है. जिसे एक खूंखार जानवर कहा जाता है, जो धीरे धीरे किसी भी व्यक्ति को खत्म कर सकता है, उसका हमेशा-हमेशा के लिए अंत हो जाता है. तो आइए जानते हैं कैसे आप भी अपनी इस डर पे काबू पा सकते हैं.(आज का सुविचार)

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि तब तक ही भय से डरना चाहिए जब तक वह आपके पास न आ जाए और जब भय आपके निकट आ जाए तो उससे घबराकर नहीं बल्कि डटकर उसका मुकाबला करें और उसे नष्ट कर दें. जो व्यक्ति अपने डर पर काबू नहीं पाता हैं, भविष्य में उसका डर उस पर काबू पा लेता है, जिस कारण उसके जीवन में बहुत मुश्किलें पैदा होती है. (आज का सुविचार)

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button