Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगतिकड़म्बाजीदिल्लीन्यूज़राजनीतिराज्य-शहर

Arvind Kejriwal Arrested Update’s Today: अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी का लोकसभा चुनाव पर क्या असर पड़ेगा?

AAP's statement said Kejriwal will run the government from jail itself.

Arvind Kejriwal Arrested Update Today: दिल्ली की आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ED द्वारा दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद न केवल आम आदमी पार्टी बल्कि पूरा विपक्ष केंद्र सरकार (Central government) के खिलाफ आक्रामक नजर आ रहा है।

ED ने गुरुवार (21 मार्च) की रात अरविंद केजरीवाल को उनके आवास पर पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया। CM केजरीवाल की गिरफ्तारी ऐसे समय में हुई है जब लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा हो चुकी है और पार्टी पहले से ही अपने कुछ वरिष्ठ नेताओं की गिरफ्तारी का सामना कर रही है। यह AAP के लिए बेहद नाजुक पल माना जा रहा है, क्योंकि अरविंद केजरीवाल को AAP का प्रमुख नेता और यहां तक कि चाणक्य भी कहा जाता है।

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर कई विपक्षी नेताओं ने प्रतिक्रिया दी है और इसे लोकसभा चुनाव से जोड़कर BJP पर निशाना साधा है। आखिर अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी का लोकसभा चुनाव पर क्या असर पड़ेगा? आइये समझते हैं।

केजरीवाल की गिरफ़्तारी का लोकसभा चुनाव पर क्या असर पड़ेगा?

AAP की रणनीति देश भर में अपनी उपस्थिति बढ़ाने की है और उसने Loksabha election 2024 के लिए दिल्ली, हरियाणा और गुजरात में congress के साथ गठबंधन किया है। वहीं, पंजाब में उसने सभी Loksabha सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

देखा जाए तो 543 लोकसभा सीटों में से AAP दिल्ली की 4, हरियाणा की 1, गुजरात की 2 और पंजाब की 13 Loksabha सीटों पर चुनाव लड़ रही है। ऐसा नहीं लगता कि कुल 20 सीटों पर आम आदमी पार्टी की जीत या हार का loksabha election पर कोई असर पड़ेगा, लेकिन कम सीटों से भी उसके पक्ष में माहौल बन सकता है।

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को निजी तौर पर AAP के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है, लेकिन लोकसभा चुनाव में इसका असर ऐसा हो सकता है कि विपक्ष एक बार फिर मजबूत हो जाएगा। साथ जुड़ने का कारण दे सकते हैं। केजरीवाल की गिरफ्तारी पर जिस तरह Congress समेत कई विपक्षी नेताओं ने BJP और केंद्र सरकार के खिलाफ आक्रामक प्रतिक्रियाएं दीं।

I.N.D.I.A. मुंहतोड़ जवाब देगा- राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि भारत गठबंधन करारा जवाब देगा. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ‘X’ पर पोस्ट किया, ”एक डरा हुआ तानाशाह एक मृत लोकतंत्र बनाना चाहता है।”

उन्होंने दावा किया, ”मीडिया समेत सभी संस्थानों पर कब्ज़ा, पार्टियों को तोड़ना, कंपनियों से पैसे की उगाही, मुख्य विपक्षी दल का खाता फ्रीज करना ‘राक्षसी शक्ति’ के लिए पर्याप्त नहीं था, अब निर्वाचित मुख्यमंत्रियों की भी गिरफ्तारी हो रही है।” एक सामान्य बात।” ऐसा किया गया है।” उन्होंने कहा कि ‘I.N.D.I.A’ गठबंधन इसका करारा जवाब देगा।

शरद पवार बोले- ‘इंडिया’ गठबंधन एकजुट

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) के अध्यक्ष शरद पवार ने भी कहा कि केजरीवाल के खिलाफ इस कार्रवाई के खिलाफ विपक्षी गठबंधन एकजुट है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर पोस्ट किया, ”दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी से पता चलता है कि सत्ता के लिए BJP किस हद तक गिर सकती है।” अरविंद केजरीवाल के खिलाफ इस असंवैधानिक कार्रवाई के खिलाफ ‘I.N.D.I.A’ गठबंधन एकजुट है।

वहीं, तमिलनाडु के CM और DMK अध्यक्ष MK स्टालिन ने भी केजरीवाल की गिरफ्तारी की निंदा की और इसे विपक्ष के ‘लगातार उत्पीड़न’ का हिस्सा बताया।

यह कार्रवाई उन्हें चुनाव प्रचार करने से रोकने के लिए है- अमित पालेकर

AAP की गोवा इकाई के अध्यक्ष अमित पालेकर ने कहा कि यह कार्रवाई केजरीवाल को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार करने से रोकने के लिए है। उन्होंने कहा कि हम इसके खिलाफ Supreme court का दरवाजा खटखटाएंगे।

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर टीएमसी ने जताई हैरानी

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने भी केजरीवाल की गिरफ्तारी की निंदा की और आश्चर्य जताया कि अगर चुनाव से पहले विपक्षी नेताओं और निर्वाचित मुख्यमंत्रियों को गिरफ्तार कर लिया गया तो लोकतंत्र का क्या होगा। राज्यसभा में पार्टी के नेता डेरेक ओ’ब्रायन ने एक पोस्ट में आश्चर्य जताया।

AAP का बयान कहा जेल से ही सरकार चलाएंगे केजरीवाल

AAp ने कहा है कि भले ही अरविंद केजरीवाल को जेल जाना पड़े लेकिन वह वहीं से दिल्ली की सरकार चलाएंगे। कानून में ऐसा कोई प्रावधान नहीं दिखता जो किसी मुख्यमंत्री को जेल से सरकार चलाने से रोकता हो। ऐसे में आम आदमी पार्टी को जनता की सहानुभूति मिलने की संभावना हो सकती है, लेकिन पार्टी या भारत गठबंधन के लिए संभावनाएं तब ज्यादा होंगी जब केजरीवाल चुनावी मैदान में नजर आएंगे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button