ट्रेंडिंगबड़ी खबरसेहतनामा

कोरोना का नया वेरिएंट MERS-CoV आने से अबू धाबी में मचा हडकंप

New Variant of Corona: कोरोना का संकट दुनिया भर से निपटने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पूरी दुनिया में तबाही मचाई थी. पूरी दुनिया लंबे समय तक इस संक्रमण की चपेट में रही है. हालांकि इसी बीच थोड़ी सी राहत मिली थी लेक‍िन अब एक और चौंका देने वाली खबर सामने आ रही है कहा जा रहा है मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम कोरोना वायरस (MERS-CoV) का एक केस 24 जुलाई यानि की सोमवार रात अबू धाबी (Abu Dhabi) में र‍िकॉर्ड क‍िया गया है.

Corona

बता दें इस मामले की पुष्टि WHO की तरफ से की गई है. संयुक्त राष्ट्र (UN) निकाय के मुताबिक, पिछले महीने अल आइन शहर (Al Ain city) में एक 28 वर्षीय युवक को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. अब उसमें MERS-CoV वायरस की पुष्टि की गई है.

WHO ने बताया है कि अबू धाबी में एक युवक के (MERS-CoV) यानि Middle-East Respiratory Syndrome Coronavirus की चपेट में आने की पुष्टि हुई है. इस युवक के कोरोना संक्रमण (Corona Virus) के इस वेर‍िएंट की चपेट में आने का पता लगने के बाद से स्वास्थ्य अधिकारियों की तरफ से 108 लोगों की और जांच की गई है. यह सभी वो लोग हैं जो (MERS-CoV) संक्रम‍ित के संपर्क में आए थे. लेक‍िन अभी तक इन सभी लोगों में से क‍िसी में इस वायरस (virus) के होने की कोई पुष्टि नहीं हुई है.

MERS-CoV की पहचान पहली बार 2012 में हुई

  • जानकारी के मुताबिक बता दें सबसे पहले (MERS-CoV) की पहचान 2012 में सऊदी अरब में हुई थी.
  • इसकी पहचान के बाद से, 27 देशों ने MERS केस की सूचना दी, जिनमें अल्जीरिया, बहरीन, चीन, मिस्र, फ्रांस, जर्मनी, ग्रीस, इस्लामिक गणराज्य ईरान, इटली, जॉर्डन, लेबनान, मलेशिया, नीदरलैंड, ओमान, कतर, ऑस्ट्रिया, कोरिया गणराज्य, सऊदी अरब साम्राज्य, फिलीपींस, थाईलैंड (thailand), ट्यूनीशिया, यूनाइटेड किंगडम (united kingdom), तुर्की, संयुक्त अरब अमीरात, कुवैत, संयुक्त राज्य अमेरिका (america) और यमन शामिल हैं.
coronavirus

Read: International News in Hindi | News Watch India

कैसे फैलता है MERS-CoV

WHO के मुताबिक, MERS-CoV एक जूनोटिक वायरस (Zoonotic virus) है। इसका मतलब यह है कि यह इंसानों और जानवरों के बीच फैलता है। इस संक्रमण की पहचान मध्य पूर्व, अफ्रीका (africa) और दक्षिण एशिया (South asia) के कई सदस्य देशों में की गई है। इसे ड्रोमेडरी ऊंटों (dromedary camels) में मानव संक्रमण से जोड़ा गया है। बता दें इस संक्रमण के 2,605 केस अब तक सामने आए हैं, जिसमें सें 900 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

क्या हैं MERS-CoV के लक्षण?

WHO के मुताबिक सामान्य MERS से संक्रमित में मरीजों के शरीर में बुखार, खांसी और सांस लेने में दिक्कत जैसे लक्षण दिखते हैं। इस प्रकार के लक्षण निमोनिया में आम है। लेकिन जरूरी नहीं है कि इस तरह के लक्षण MERS मरीजों में दिखे ही। कई बार निमोनिया के लक्षण के अलावा MERS से पीड़ित मरीजों में दस्त सहित अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण भी देखे गए हैं।

वहीं, अगर इस वायरस Corona) के उपचार की बात कि जाए, तो वर्तमान में इसका कोई वेकसिन या विशिष्ट इलाज उपलब्ध नहीं है। हालांकि, कई MERS-CoV अन्य विशिष्ट वेकसिन और उपचार नैदानिक विकास में सहायक साबित हुए हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button