मनोरंजन

‘IC 814 The Kandahar Hijackers’ : 11 फिल्मी कलाकारों पर कसा शिकंजा! कोर्ट में केस दर्ज

Noose tightened on 11 film actors! Case filed in court

‘IC 814 The Kandahar Hijackers’ : अनुभव सिन्हा अपनी वेब सीरीज ‘IC 814: The Kandahar Hijackers’ से मुश्किल में घिरते नजर आ रहे हैं। इस शो को लेकर पहले से ही विवाद चल रही है। अब बिहार के मुजफ्फरपुर कोर्ट में 11 फिल्मी कलाकारों पर परिवाद दर्ज हुआ है। इनमें नसीरुद्दीन शाह से लेकर पंकज कपूर तक शामिल हैं।

हाल ही में Netflix पर रिलीज हुई webseries “‘IC 814: The Kandahar Hijackers’ ” को लेकर चर्चा अभी भी जारी है। अब बिहार के मुजफ्फरपुर के CJM कोर्ट में ग्यारह लोगों के खिलाफ़ शिकायत दर्ज कराई गई है। इनमें वेब शो के डायरेक्टर अनुभव सिन्हा से लेकर निर्माता और कलाकार दीया मिर्जा व पंकज कपूर सहित अन्य का नाम शामिल है।

कंधार हाईजैक वेब सीरीज में अपहरणकर्ताओं के कोड नाम शंकर और भोला थे, इस तथ्य के बावजूद कि वे मुसलमान थे। ऐसे में लोगों का गुस्सा भड़क गया। विवाद बढ़ता देख शो के डिस्क्लेमर में अब कोड नेम के साथ-साथ आतंकी के असली नाम भी लिखे जाएंगे। इन सबके बीच अब मुजफ्फरपुर के सीजेएम कोर्ट में परिवाद दायर हुआ है।

11 लोगों पर दायर हुआ केस

मुजफ्फरपुर के वकील सुधीर कुमार ओझा ने वेब सीरीज ‘IC 814: The Kandahar Hijackers’ के डायरेक्टर अनुभव सिन्हा, निर्माता संजय रौत्री, सरीता पाटिल, दिक्षा रौत्री, सहायक निर्माता रोहित शर्मा, फिल्म के कलाकार नसरुद्दीन शाह, दीया मिर्जा, पंकज कपूर, अरविंद स्वामी सहित 11 लोगों पर परिवाद दायर किया है।

सच्चाई को छिपाया, तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश किया!

वकील सुधीर कुमार ओझा ने पूरे मामले पर बात करते हुए दावा किया कि फिल्म के निर्देशक, निर्माता और कलाकारों ने तथ्यों को छिपाकर तथा एयर इंडिया के विमान पर कब्जा करने वाले आतंकवादियों को माफ करके घटनाक्रम को तोड़-मरोड़ कर पेश किया है। इससे देश की अखंडता खतरे में पड़ सकती है।

इस दिन होगी अगली सुनवाई

इसके साथ ही उन्होंने आरोप लगाया है कि तत्कालीन अटल सरकार की बदनामी और अलगाववादियों (Defamation and the Separatists) को बढ़ावा देने के लिए इस फिल्म में 1999 में हुई एयर इंडिया की फ्लाइट (Air India flight) के हाईजैक की घटना को छुपाते हुए मनगढ़ंत कहानी बनाकर दुष्प्रचार करने का काम किया गया है। जिसे लेकर भारतीय न्याय संहिता कि धारा 296,192,196, 197,352 और 61(2) के तहत परिवाद दायर किया गया है । जिसे कोर्ट ने स्वीकार करते हुए सुनवाई की अगली तारीख 20 सितंबर तय की है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button