चुनावराजनीति

Ayodhya Seat Result: अयोध्या ही नहीं…आसपास 100-100 किलोमीटर तक भाजपा का सूपड़ा साफ

Ayodhya Seat Result: लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले और मतदान के अंतिम दौर में भाजपा के बड़े और छोटे प्रतिनिधि राम मंदिर मुद्दे को उठाते देखे गए। लेकिन यह सारा मामला उल्टा पड़ गया। उसी अयोध्या में भाजपा को लोकसभा चुनाव (Lok Sabha election) में हार का सामना करना पड़ा। इसके अलावा अयोध्या के आसपास की सभी सीटें उसके कब्जे से गायब हो गईं।

रमजान की राजनीतिक राजधानी अयोध्या में भाजपा की करारी हार हुई है। सपा उम्मीदवार अवधेश प्रसाद ने भाजपा के मौजूदा सांसद और फैजाबाद लोकसभा सीट के दावेदार लल्लू सिंह को हराया है। फैजाबाद सीट से अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने एक राजनीतिक प्रयोग किया है। इस सामान्य सीट पर दलित समुदाय से आने वाले अवधेश प्रसाद को 554289 वोट मिले, जबकि भाजपा के लल्लू सिंह को 499722 वोट मिले। इस तरह अवधेश प्रसाद 54567 वोट पाकर विजयी हुए। यह वही अयोध्या है, जिसे फैजाबाद लोकसभा सीट के नाम से भी जाना जाता है।

Ram mandir मुद्दे का नहीं दिखा सियासी असर

इस साल का पहला कार्यक्रम अयोध्या में राम मंदिर (Ram mandir) का लोकार्पण था। मंदिर का लोकार्पण किसी और ने नहीं बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm narendra modi) ने किया है। यह तब राजनीतिक मुद्दा बन गया जब विपक्षी दलों ने राम मंदिर के अभिषेक में शामिल न होने का फैसला किया। भाजपा ने इस एजेंडे से खुद को दूर रखने के लिए कांग्रेस और सपा जैसे प्रमुख विपक्षी नेताओं की कड़ी आलोचना की। भाजपा ने धमकी दी थी कि अगर सपा-कांग्रेस सत्ता में आए तो वे राम मंदिर को बुलडोजर से गिरा देंगे और रामलला को वापस टेंट में ले जाने पर मजबूर कर देंगे। राम मंदिर मुद्दे को जोर-शोर से उठाने का उत्तर प्रदेश से बाहर भी राजनीतिक असर हुआ; भाजपा अयोध्या के सौ किलोमीटर के दायरे में कोई सीट नहीं जीत पाई।

अयोध्या सीट पर चुनाव हारने के अलावा, भाजपा अयोध्या संभाग में आने वाली फैजाबाद, बाराबंकी, अंबेडकरनगर, सुल्तानपुर और अमेठी लोकसभा सीटें भी हार गई। इसके अलावा, अयोध्या के नज़दीक बस्ती, श्रावस्ती और जौनपुर सीटें भी भाजपा हार गई। योगी सरकार ने अयोध्या में हवाई अड्डे सहित कई निर्माण परियोजनाएं पूरी कीं, लेकिन इसका कोई खास राजनीतिक असर नहीं हुआ। राज्य की सबसे अधिक आबादी वाली सीट अयोध्या में राजनीतिक मुकाबले में बढ़त हासिल करने के अलावा, सपा ने आस-पास की सभी सीटों पर भी कब्जा कर लिया।

सिर्फ कैसरगंज-गोंडा पर जीत नसीब हुई

अयोध्या लोकसभा से सटी गोंडा और कैसरगंज संसदीय सीटों पर ही भाजपा को जीत मिली। इसके अलावा बलिया से लेकर अयोध्या तक भाजपा का सफाया हो गया। अयोध्या से सटी बाराबंकी सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी तनुज पुनिया ने भाजपा प्रतिद्वंद्वी राजरानी रावत को 215704 मतों से हराया.

अयोध्या सीट से लगी बस्ती Loksabha seat को SP अपने सियासी इतिहास में पहली बार जीतने में सफल रही. BJP के लिए यह सीट मजबूत मानी जाती थी, जहां से हरीश द्विवेदी को सपा के राम प्रसाद चौधरी ने हराया है. इसी अयोध्या से लगी एक और सीट अंबेडकरनगर, जिसमें अयोध्या जिले की गोसाईगंज सीट भी आती है, जहां से SP के विधायक अभय सिंह BJP  के साथ खड़े थे. इसके अलावा जलालाबाद से SP के विधायक राकेश पांडेय भी बागी हो गए थे. इसके बावजूद SP के प्रत्याशी लालजी वर्मा ने अंबेडकरनगर सीट से BJP के रितेश पांडेय को हराने में सफल रहे. अयोध्या जिले से लगी लोकसभा सीटों से सटे हुए पूर्वांचल की बाकी क्षेत्रों में BJP को करारी मात खानी पड़ी है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button