न्यूज़राजनीतिराज्य-शहर

क्या कांग्रेस की मान्यता रद्द होगी ?

Karnataka Election 2023: कर्नाटक का चुनाव प्रचार ख़त्म हो गया। कल दस तरीख को चुनाव होने हैं। चुनाव आयोग ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है। मतदान केंद्रों पर आज से मतदान अधिकारी पहुँचने भी लगे हैं। लेकिन इसी बीच बीजेपी ने कांग्रेस के खिलाफ चुनाव आयोग में एक शिकायत कर कांग्रेस की मान्यता रद्द करने की मांग की है। बीजेपी की शिकायत मिलते ही चुनाव आयोग भी एक्शन मोड में आकर कांग्रेस को एक नोटिस जारी किया है। यह नोटिस कांग्रेस अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे ने नाम जारी किया गया है। यह बात और है कि कांग्रेस ने अभी तक इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी ही और नहीं चुनाव आयोग को ही कोई जबाव दिय है लेकिन माना जा रहा है कि कांग्रेस की तरफ से जल्द जबाव दिया जयेगा।


दरअसल बीजेपी द्वारा सोनिया गाँधी द्वारा कर्नाटक की सभा में सम्प्रभुता शब्द के इस्तेमाल पर आपत्ति जताते हुए कांग्रेस की मान्यता रद्द करने की मांग चुनाव आयोग से की गई है। इसके साथ ही बीजेपी ने चुनाव आयोग से यह भी कहा है कि कांग्रेस के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई जाए और उसके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई भी की जाए ताकि इस तरह की गलती आगे कोई न कर सके।


बीजेपी ने चुनाव आयोग से कहा है कि कर्नाटक भारत संघ में बहुत ही महत्वपूर्ण राज्य है और भारत संघ के सदस्य राज्य की संप्रभुता की रक्षा करने का कोई भी आह्वान अलगाव के हवन के सामान है और यह खतरनाक और घातक परिणामों से भरा हुआ है। बीजेपी नेता तरुण चुघ ने पत्रकारों से कहा है कि कांग्रेस पार्टी की मान्यता रद्द कर देनी चाहिए।
गौरतलब है कि शनिवार को कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गाँधी ने हुबली में जनसभा को सम्बोधित किया था। उस सम्बोधन में सोनिया ने कई बातों का जिक्र किया और बीजेपी सरकार को घेरने की कोशिश की थी। बीजेपी और पीएम मोदी को भी कठघरे में खड़ा किया था। इस भाषण के बाद कांग्रेस ने एक ट्वीट किया था। ट्वीट में कहा गया था कि कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष ने 6.5 करोड़ कन्नड़ लोगों को एक कड़ा सन्देश दिया। पार्टी ने सोनिय की तस्वीर भी साझा की जिसमे वह जनसभ को सम्बोधित कर रही थी। कांग्रेस ने आगे ट्वीट में लिखा कि ‘कांग्रेस किसी को भी कर्नाटक की प्रतिष्ठा ,सम्प्रभुता या अखंडता के लिए खतरा पैदा नहीं करने देगी।

इसी मामले को लेकर बीजेपी अब कांग्रेस के खिलाफ चुनाव आयोग पहुंची है। उधर बीजेपी की कर्नाटक इकाई ने भी चुनाव आयोग से शिकायत की है। कर्नाटक की बीजेपी इकाई ने आयोग से कहा है कि कांग्रेस जो कह रही है उसका अर्थ यह है कि कांग्रेस का मानना है कि कर्नाटक भारत से अलग है। यह कथन प्रकृति में विभाजनकारी है। इसका उद्देश्य नागरिकों को विभाजित करना और विभिन्न राज्यों के बीच दरार पैदा करना है। कर्नाटक बीजेपी ने यह भी कहा कि यह कर्नाटक के स्वतंत्रता सेनानियों का अपमान है ,जिन्होंने भारत की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी। शिकायत में यह भी आरोप लगाया गया है कि गाँधी के इस बयान से भाषा और राज्य के आधार पर विभाजन होगा।
अब आयोग ने खड़गे को नोटिस भेजा है। बता दें कि खड़गे ने ही सोनिय गाँधी के बयान को ट्वीट किया था। चुनाव आयोग ने खड़गे से इस मामले में स्पष्टीकरण देने की बात कही है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button