खेलट्रेंडिंगन्यूज़

IND vs SA,: बल्ले से होगा कमाल या गेंदबाजी में मचेगा धमाल, जानें कैसा होने वाला है विश्व कप की सबसे बेहतरीन टीम भारत-साउथ अफ्रीका के बीच महामुकाबला

IND vs SA Cricket World Cup 2023: ICC वनडे विश्व कप 2023 का 37वां मुकाबला भारत और साउथ अफ्रीका के बीच होगा। दोनों टीमें इस मुकाबले के लिए कोलकाता के ईडन गार्डन्स के मैदान पर उतरेगी।

वनडे विश्व कप 2023 ( world cup) में अभी तक केवल 2 ही टीमों का प्रदर्शन बेहतरीन देखने को मिला है, जिसमें एक मेजबान इंडिया और दूसरी साउथ अफ्रीका की टीम है। टीम इंडिया ने लगातार 7 मैचों में जीत हासिल करते हुए आधिकारिक रूप से सेमीफाइनल में अपनी जगह को सुनिश्चित कर लिया है। वहीं साउथ अफ्रीकी टीम भी 7 में से 6 मैच जीतकर टीम इंडिया के पीछे-पीछे चल रही है। भारत और साउथ अफ्रीका (india and south Africa) दोनों ही टीमें टूर्नामेंट में धमाकेदार खेल का प्रदर्शन कर रही है। ऐसे में इन दोनों ही टीमों के बीच होने वाले इस मुकाबले का इंतजार सभी क्रिकेट फैंस काफी बेसब्री से कर रहे हैं, क्योंकि प्वाइंट्स टेबल में कौन सी टीम नंबर-1 और कौन नंबर-2 पर समाप्त करेगी इस मुकाबले के बाद तस्वीर पूरी तरह से स्पष्ट होने की भी उम्मीद की जा रही है। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला 5 नवंबर यानि रविवार को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा।

विश्व कप में अब तक africa रहा भारत पर भारी

वनडे विश्व कप ( world cup) के इतिहास में टीम इंडिया का साउथ अफ्रीका (south Africa) के खिलाफ रिकॉर्ड देखा जाए तो उसमें अफ्रीकी टीम का पलड़ा साफतौर पर भारी दिखाई देता है। दोनों टीमों के बीच विश्व कप ( world cup) में अब तक 5 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें भारत 2 बार जीत हासिल कर तो वहीं अफ्रीका ने 3 मुकाबलों को अपने नाम किया है। टीम इंडिया ने साल 2015 और 2019 के विश्व कप ( world cup) में साउथ अफ्रीका (south Africa) को मात दी है। वहीं इससे पहले वर्ष 1992, 1999 और 2011 में साउथ अफ्रीका (south Africa) जीतने में कामयाब रहा है।

Read Here: Latest Hindi News Today Live Dhram-Karam | Dhram-Karam Samachar Today in Hindi

दोनों टीमों का वनडे फॉर्मेट में एक-दूसरे के खिलाफ हेड टू हेड रिकॉर्ड देखा जाए तो उसमें भी साउथ अफ्रीकी (south Africa) टीम का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। इंडिया और अफ्रीका के बीच अब तक 90 वनडे मैच खेले गए हैं, इसमें से भारतीय टीम ने 37 में जीत हासिल की है तो वहीं साउथ अफ्रीका (south Africa) ने 50 मैचों को अपने नाम किया है। इसके अलावा 3 मुकाबलों का कोई परिणाम नहीं निकल सका।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, पिच रिपोर्ट

भारत और साउथ अफ्रीका की टीम कोलकाता के ईडन गार्डन्स के मैदान पर खेलने उतरेगी। ईडन गार्डन्स की पिच को बल्लेबाजों के लिए मददगार माना जाता है। पिच पर अच्छा बाउंस मिलने के कारण बल्लेबाजों को शॉट खेलने में आसानी होती है। हालांकि नई गेंद से तेज गेंदबाज भी शुरुआत में अपना जलवा दिखाते हैं। वहीं दूसरी पारी में स्पिन गेंदबाजों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण हो जाती है।

Also Read More: Latest Hindi News Political | Political samachar Today in Hindi

ICC वनडे वर्ल्ड कप 2023 में ईडन गार्डन्स पर 2 मैच खेले जा चुके हैं। इस मैदान पर अक्सर देखा गया है कि हाई स्कोरिंग मुकाबला होता है लेकिन पिछले 2 मैचों में ऐसा कुछ भी देखने को नहीं मिला है।

बता दें बल्लेबाजी के लिए मुफीद मानी जाने वाली इस पिच (eden garden) पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय फायदेमंद साबित हो सकता है। इस मैदान के आंकड़े भी पहले बल्लेबाजी करने वाली की तरफ ही इशारा करती है। ईडन गार्डन्स के मैदान पर अब तक कुल 37 वनडे मैच खेले जा चुके हैं। इस दौरान 21 मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत मिली है। सिर्फ 15 बार लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम को सफलता मिली है।

इस मैदान के औसत स्कोर की बात करें तो पहली पारी में यह 240 रनों का रहा है जबकि दूसरी पारी में यह 201 रन है। वहीं eden garden के मैदान पर सबसे बड़ा स्कोर 404 रन है और यह india and srilanka के खिलाफ बनाया था।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button