न्यूज़पढ़ाई-लिखाई

AFCAT 2024 का नोटिफिकेशन जारी, कई सौं पदों पर होंगी भर्तियां, जानें किस दिन से शुरू आवेदन….

AFCAT 2024: एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। क्योंकि एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) 2024 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। जिसके लिए आवेदन 1 दिसंबर से भरे जाएंगे। ऐसे में अभ्यर्थियों को सलाह है कि सबसे पहले नोटिफिकेशन डाउनलोड करके पढ़ लें।

भारतीय वायु सेना (IAF) ने AFCAT (Airforce common admission test ) 2024 की अधिसूचना जारी कर दी है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से फ्लाइंग, ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी) और ग्राउंड ड्यूटी में 317 रिक्त पद भरे जाएंगे। इसके साथ ही इसी के जरिए NCC Special entry sceme (फ्लाइंग ब्रांच) के लिए भी आवेदन होंगे।

Also Read: Latest Hindi padhai-likhai News । padhai-likhai News Today in Hindi afcat notification 2024

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 दिसंबर को वायु सेना की आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in/AFCAT और careerindianairforce.cdac.in पर शुरू होने की उम्मीद है। रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 30 दिसंबर है। एएफसीएटी परीक्षा की तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी और पाठ्यक्रम जनवरी 2025 में शुरू होगा।

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

वायुसेना की फ्लाइंग ब्रांच में शामिल होने के लिए 12वीं कक्षा में कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होना जरूरी है। हालांकि, 12वीं फिजिक्स और मैथ्स विषय होना चाहिए। इसके बाद अभ्यर्थियों को किसी भी विषय में 60 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक या कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ बीटेक उत्तीर्ण होना चाहिए।

ग्राउंड ड्यूटी

12वीं फिजिक्स और गणित विषयों के साथ कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी में कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक होना चाहिए।

NCC

12वीं फिजिक्स और मैथ्स विषयों में कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना जरूरी है। इसके अलावा कम से कम बी ग्रेड के साथ NCC C Certificate होना जरूरी है।

इतनी होनी चाहिए उम्र सीमा

उम्र सीमा – फ्लाइंग ब्रांच के लिए 20 से 24 वर्ष और ग्राउंड ड्यूटी (technical and non technical के लिए 20 से 26 वर्ष होनी चाहिए. अभ्यर्थियों का चयन exam के जरिए किया जाएगा. exam की डेट फिलहाल घोषित नहीं की गई है. exam से पहले आवेदकों के लिए एडमिट कार्ड (admit card) जारी किया जाएगा.

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

सैलरी

यदि आप एएफसीएटी पास करने के बाद भारतीय वायु सेना (Indian airforce) की फ्लाइंग ब्रांच में अधिकारी बनते हैं तो आपको करीब 85,372 रुपये प्रति माह वेतन मिलेगा। जबकि ground duty (तकनीकी शाखा) में वेतन लगभग 74,872 रुपये प्रति माह और ground duty (गैर-तकनीकी शाखा) में वेतन लगभग 71,872 रुपये प्रति माह होगा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button