BlogBusinessSliderTo The Pointचटपटीट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

IRCTC Ticket: अब कॉल पर भी बुक होगा ट्रेन टिकट, IRCTC का नया वॉयस टिकट सिस्टम लॉन्च

Now train tickets can be booked on call also, IRCTC's new voice ticket system launched

भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों की सुविधा को और भी बेहतर बनाने के लिए एक नई तकनीक पेश की है। अब यात्री ट्रेन टिकट बुक करने के लिए न तो वेबसाइट पर जाने की जरूरत होगी और न ही लंबी कतारों में लगने की। केवल एक कॉल करके आप अपने ट्रेन का टिकट बुक कर सकते हैं और पेमेंट भी आसान तरीके से कर सकेंगे। इस नई सुविधा को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने NPCI और CoRover के साथ मिलकर विकसित किया है, जिसे ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024 में लॉन्च किया गया है। इस तकनीक से यात्रियों को ट्रेन टिकट बुकिंग का एक बिल्कुल नया और आसान अनुभव मिलेगा।

कैसे काम करेगा वॉयस टिकट सिस्टम


नए वॉयस पेमेंट सिस्टम से अब यात्री सिर्फ एक कॉल करके अपनी आवाज से ट्रेन टिकट बुक और भुगतान कर सकेंगे। यह सिस्टम यात्री के मोबाइल नंबर से जुड़ी यूपीआई आईडी को पहचानकर पेमेंट करेगा। यह सुविधा AI वर्चुअल असिस्टेंट AskDISHA के जरिए IRCTC में इंटीग्रेटेड है।

वॉयस पेमेंट सिस्टम कैसे काम करता है?


वॉयस पेमेंट सिस्टम में, जब आप अपने मोबाइल नंबर से कॉल करके टिकट बुक करेंगे, तो यह सिस्टम उस नंबर से जुड़े यूपीआई (UPI) के जरिए भुगतान का विकल्प देगा। सिस्टम आपकी UPI ID या मोबाइल नंबर को पहचानकर आपके डिफॉल्ट UPI ऐप से पेमेंट की रिक्वेस्ट भेजेगा। इसके बाद आपको अपने मोबाइल ऐप से पेमेंट करना होगा। साथ ही, कॉल के दौरान आप अपना मोबाइल नंबर या UPI ID भी अपडेट कर सकते हैं, जिससे प्रक्रिया और आसान हो जाएगी।

पेमेंट की प्रक्रिया हुई आसान

IRCTC और NPCI द्वारा लॉन्च किया गया यह वॉयस पेमेंट सिस्टम, वॉयस पेमेंट्स के मामले में एक बड़ी उपलब्धि है। इसे UPI के साथ कनेक्ट किया गया है, जिससे पेमेंट प्रक्रिया अब बेहद तेज और सरल हो गई है। यह सिस्टम न केवल भाषा की बाधाओं को दूर करता है, बल्कि पेमेंट के दौरान होने वाली समस्याओं को भी कम करता है। इस नई तकनीक के जरिए अब लेन-देन पहले की तुलना में अधिक तेज और सरल हो जाएगा।

पहली संवादात्मक वॉयस पेमेंट प्रणाली

IRCTC, NPCI, और CoRover का यह कदम वॉयस पेमेंट्स के क्षेत्र में एक बड़ा इनोवेशन है। यह पहली बार है कि UPI के उपयोग से व्यापारियों को वॉयस पेमेंट के माध्यम से भुगतान करने की सुविधा दी जा रही है। इसके जरिए भाषा संबंधी बाधाएं भी दूर हो जाती हैं, जिससे यह सिस्टम उन लोगों के लिए भी उपयोगी साबित होगा जो तकनीकी रूप से बहुत अधिक सक्षम नहीं हैं या जिन्हें डिजिटल पेमेंट ऐप्स का इस्तेमाल करने में कठिनाई होती है।

AskDISHA के साथ इंटीग्रेशन


भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग को आसान बनाने के लिए एक नई वॉयस पेमेंट सुविधा लॉन्च की है। अब यात्री सिर्फ एक कॉल करके अपनी आवाज से ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं और UPI के जरिए भुगतान कर सकते हैं। यह सुविधा IRCTC के AI वर्चुअल असिस्टेंट AskDISHA के साथ इंटीग्रेट की गई है, जिससे बुकिंग और पेमेंट की प्रक्रिया सरल और तेज हो गई है। यह नई तकनीक खासकर उन लोगों के लिए उपयोगी है जो इंटरनेट या डिजिटल पेमेंट ऐप्स का इस्तेमाल नहीं कर पाते, जिससे ट्रेन टिकट बुकिंग अब पहले से कहीं अधिक सुविधाजनक हो गई है।

एक कॉल और एक आवाज पर होगी टिकट बुकिंग

अब यात्री केवल एक कॉल करके और अपनी आवाज का इस्तेमाल करके ट्रेन का टिकट बुक कर सकते हैं। यह प्रक्रिया पहले से कहीं अधिक सुविधाजनक हो गई है। जो यात्री तकनीकी ज्ञान में कमजोर हैं या जिनके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है, उनके लिए यह सिस्टम विशेष रूप से फायदेमंद साबित होगा। अब उन्हें ट्रेन टिकट बुक करने के लिए इंटरनेट, कंप्यूटर या स्मार्टफोन पर निर्भर नहीं रहना होगा। सिर्फ अपने मोबाइल से एक कॉल करके वे अपना टिकट आसानी से बुक कर पाएंगे।

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button