उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगबड़ी खबर

हमास और इजरायल के युद्ध में महातबाही के पीछे अमेरिका का हाथ, विश्वयुद्ध की कगार पर दुनिया!

Hamas Israel War:हमास और इजरायल में महायुद्ध हो रहा है। दोनों देशों में महातबाही हो रही है। हमास और इज़रायल की जंग ने गाज़ा की तस्वीर को बदल कर रख दिया है। इज़रायल की बमबारी के बाद से ही हमास की इमारतें दहलने लगी हैं। हर ओर तबाही का मंजर है, लाशों का अंबार है। हजारों की संख्या में लोगों की मौत हो चुकी है। एक के बाद एक हो रहे भीषण धमाकों से यहां की इमारतें मलबा बनती जा रही हैं। बता दें कि ग़ाज़ा से नई नई तस्वीरें सामने आ रही हैं। जो कि दिल को झकझोर कर रख देती है। कई तस्वीर तो ऐसी सामने आती है, जब लोग अपनों को गले लगा रहे होते हैं कि तभी एक धमाका होता है औऱ सब कुछ खाक में तब्दील हो जाता है। कई तस्वीरें ऐसी सामने आती है, धमाका होते ही कुछ ही मीटर के अंतर पर कई इमारतें तबाह हो गई हैं। यहां पर जो तस्वीरें सामना आ रही हैं…उससे ये जाहिर होता है कि यहां पर किस कदर गाजा पर हमले हो रहे हैं। वो भी ताबड़तोड़।

Read More News : Latest Hindi News Sports | sports Samachar

ताबड़तोड़ हमलों के बीच ये भी खबर है कि गाज़ा में कई शरणार्थियों के ठिकाने भी इजरायल के निशाने पर आ गए, जिसमें कई आम लोगों की जिन्दगी चली गई ।ऐसी ही घटना सोमवार को सामने आई। जिसमें एक ही परिवार के 18 लोगों की मौत हो गई। यही नहीं इन मलबों से निकल रहे शवों को लेकर भी एक नई मुसीबत सामने आ गई है। दरअसल आपको बता दें कि मलबों में जिनकी मौत हो गई है। उन में कई ऐसे हैं जिनकी पहचान करने वाले कोई नहीं है और ऐसे में फॉरेंसिक टीम को इन शवों के डीएनए से इनकी पहचान करनी पड़ रही है।

बता दें कि इजरायल की ओर से धुआंधार हमले हो रहे हैं। इजरायल के बमों से गाज़ा की इमारतें मलबा बनती जा रही हैं। हज़ारों की संख्या में लोग भी बेघर हो रहे हैं। ऐसे में कई देश इस कोशिश में भी जुटे हुए हैं कि किसी तरह युद्ध को रोका जाए। ताकि गाज़ा की आम जनता को भुखमरी से बचाया जा सके । यानी वॉर के बीच डिप्लोमेसी वाली खिचड़ी भी पक रही है।प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने UAE के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद से बात की और दोनों के बीच क्षेत्रीय विकास के मुद्दे पर चर्चा हुई। तो दूसरी तरफ रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने भी सोमवार को बेन्जामिन नेतन्याहू से फोन पर बात की । दोनों ने मौजूदा हालात को लेकर गंभीरता से चर्चा की । हमास लगातार दो दिनों से रूस से अपील कर रहा था कि वो इजरायल से ग़ाज़ा पर हो रही बमबारी को लेकर बातचीत करें। सोमवार को ही ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने फिलिस्तीन को मदद दी । फिलिस्तीन को 10 मिलियन पाउंड की मदद देते हुए ऋषि सुनक ने कहा कि हमास फिलिस्तीन के भविष्य का प्रतिनिधि नहीं है बल्कि फिलिस्तीन के लोग भी हमास के शिकार हैं। उधर तुर्किये के विदेश मंत्री और ब्लिंकन के बीच भी बंधकों की रिहाई को लेकर बातचीत हुई थी। जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज भी इजरायल जाएंगे और नेतन्याहू से मुलाकात करेंगे। गाजा पट्टी में हमास का खात्मा करने के लिए इजरायल पूरी कोशिश कर रहा है । लेकिन इजरायल को इस बात का भी डर है.. कि ईरान हमास का बचाव करने के लिए मैदान में ना कूद जाए। क्योंकि ईरान ना सिर्फ हमास को लगातार अपना समर्थन दे रहा है  बल्कि ये भी कह रहा है कि इस युद्ध के लिए इजरायल और अमेरिका ही ज़िम्मेदार हैं।

Read More News : Latest Hindi News Sports | sports Samachar

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने देश पर उठ रहे सवालों का भी जवाब दिया था। जो बाइडेन ने कहा कि अमेरिका विश्व के इतिहास का सबसे शक्तिशाली देश है । हम यूक्रेन और इज़राइल दोनों का ख्याल रख सकते हैं और फिर भी अपनी साझा अंतरराष्ट्रीय रक्षा बनाए रख सकते हैं । हमारे पास ऐसा करने की क्षमता है। हमें ये करना होगा ।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button