Sliderखेलखेल खेल मेंट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Paralympics 2024: प्रधानमंत्री मोदी ने एथलीटों से की बातचीत

PM Modi interacts with athletes

Paralympics 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भारतीय पैरालंपिक दल के कोचों और एथलीटों के साथ अपनी बातचीत का एक वीडियो अपने ऑफिशियल एक्स पर साझा किया। वीडियो शेयर करते हुए उन्होंने कहा, “भारत के पैरालंपिक चैंपियन ने अब तक के सबसे ज़्यादा पदक जीतकर एक नया मानदंड स्थापित किया है। उनसे बातचीत करके बहुत खुशी हुई।”

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को अपने आवास 7, लोक कल्याण मार्ग पर भारत की पैरालंपिक टीम से मुलाकात की और पेरिस खेलों में उनके उल्लेखनीय प्रदर्शन के लिए उन्हें बधाई दी।

भारतीय दल ने रविवार, 8 सितंबर को पेरिस में अपने पैरालिंपिक अभियान का समापन किया, जिसमें 29 पदक हासिल करके एक नया रिकॉर्ड बनाया, जिसमें सात स्वर्ण, नौ रजत और 13 कांस्य शामिल हैं। यह पैरालिंपिक के इतिहास में भारत के लिए सबसे अधिक पदक है, जिसने टोक्यो 2020 पैरालिंपिक में हासिल किए गए 19 पदकों के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। भारत ने इस आयोजन को कुल मिलाकर 18वें स्थान पर समाप्त किया।

भारतीय एथलीटों ने पैरालम्पिक खेलों में कई रिकॉर्ड तोड़े और नई ऊंचाइयां हासिल कीं। पैरा-शूटर अवनि लेखरा दो पैरालंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गईं, उन्होंने 249.7 अंकों के विश्व रिकॉर्ड स्कोर के साथ महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 शूटिंग खिताब का सफलतापूर्वक बचाव किया।

ऐतिहासिक क्षण में, भारत ने पहली बार पैरा-एथलेटिक्स स्पर्धा में शीर्ष दो स्थान प्राप्त किए, जिसमें धरमबीर और परनव सूरमा ने पुरुषों की क्लब थ्रो F51 स्पर्धा में क्रमशः स्वर्ण और रजत जीता। ये खेल में भारत के पहले पदकों में से थे और धरमबीर ने 34.92 मीटर का एशियाई रिकॉर्ड भी बनाया।

हरविंदर सिंह ओलंपिक और पैरालिंपिक दोनों में भारत के पहले तीरंदाजी चैंपियन बने, उन्होंने पोलैंड के लुकाज़ सिसजेक के खिलाफ व्यक्तिगत रिकर्व पैरा-तीरंदाजी स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल किया।

भारत के भाला फेंक खिलाड़ी सुमित अंतिल पैरालंपिक खिताब बचाने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने 70.59 मीटर की दूरी तय करके F64 स्पर्धा में लगातार दो स्वर्ण पदक जीते हैं। उन्होंने टोक्यो 2020 में बनाए गए अपने पिछले रिकॉर्ड को एक बार नहीं, बल्कि तीन बार तोड़ा है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button