ट्रेंडिंगन्यूज़मनोरंजन

Amitabh Bacchan की आवाज, नाम और फोटो बिना अनुमति के इस्तेमाल करना पड़  सकता है आपको भारी, दिल्ली HC का बड़ा फैसला

बॉलीवुड के बिग बी अमिताभ बच्चन की एक याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट ने अहम फैसला सुनाया है। जिसके बाद अमिताभ बच्चन की आवाज, चेहरा व नाम का बिना उनके अनुमति कोई इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। इस फैसले से महानायक अमिताभ को बड़ी राहत मिली है। दरअसल, अमिताभ बच्चन की ओर से कोर्ट में याचिका दायर की गई थी।

नई दिल्ली: अदालत ने अमिताभ बच्चन (Amitabh Bacchan) के पर्सनैलिटी राइट्स के लिए एक बहुत बड़ा कदम उठा लिया है. अब अमिताभ के पर्सनैलिटी का उल्लंघन करने पर रोक लगा दिया गया है. अब इस बात पर कोई विवाद नहीं हो सकता है. हाईकोर्ट ने कहा अभिताभ एक नामी हस्ती है और वे बहुत विज्ञापनों में भी नज़र आते है. इसलिए लोग अब उनकी आवाज, नाम और फोटो बिना उनकी परमीशन के उपयोग नहीं कर सकते है.  

बॉलीवुड के बिग बी अमिताभ बच्चन (Amitabh Bacchan) की एक याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट ने अहम फैसला सुनाया है। जिसके बाद अमिताभ बच्चन की आवाज, चेहरा व नाम का बिना उनके अनुमति कोई इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। इस फैसले से महानायक अमिताभ को बड़ी राहत मिली है। दरअसल, अमिताभ बच्चन की ओर से कोर्ट में याचिका दायर की गई थी।

ये भी पढ़ें- Dipika Kakar: मदद के लिए फैंन के हाथ बढ़ाने पर भड़कीं टीवी के ये एक्ट्रेस, कहा- Don’t Touch Me, हुईं बुरी तरह से ट्रोल

जिसमें कहा गया था कि कई कंपनियां उनकी मर्जी के बिना उनके नाम, आवाज और पर्सनैलिटी का इस्तेमाल कर रही हैं और ये लंबे वक्त से हो रहा है। वह अपने हक में पब्लिसिटी और पर्सनैलिटी राइट्स चाहते हैं। फेमस पब्लिक फिगर होने के नाते अमिताभ बच्चन (Amitabh Bacchan) नहीं चाहते कि बिना उनकी इजाजत के कोई भी उनकी पहचान का इस्तेमाल करे।

टेलीकॉम मिनिस्ट्री को कोर्ट ने दिया आदेश

कोर्ट ने इस मामले में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bacchan) को राहत दी है। जस्टिस चावला ने अथॉरिटी और टेलीकॉम डिपार्टमेंट को आदेश जारी किया और कहा कि अमिताभ बच्चन का नाम, फोटो और पर्सनैलिटी ट्रेट्स को तुरंत हटा दिया जाए जो भी पब्लिकली उपलब्ध हैं।

इसके अलावा टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स से कोर्ट ने उन फोन नंबर्स के बारे में जानकारी देने को कहा जो अमिताभ के नाम और आवाज का अवैध रूप से उपयोग कर रहे हैं। इसके साथ ही इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स से उन ऑनलाइन लिंक्स को भी हटाने के लिए कहा है जो बच्चन की पर्सनैलिटी राइट्स को खराब कर रहे हैं।

कोर्ट में सीनियर एडवोकेट हरीश साल्वे ने अमिताभ की ओर से याचिका को पेश किया। उन्होंने जस्टिस चावला से कहा कि मेरे क्लाइंट के पर्सनैलिटी राइट्स खराब किए जा रहे हैं। वह चाहते हैं कि उनके नाम, आवाज और पर्सनैलिटी का उपयोग किसी भी विज्ञापन में न हो कि जिससे उनकी इमेज खराब हो।

political news
Neetu Pandey

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button