Foreign NewsSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

PM Modi Europe Visit: यूक्रेन के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, पहुंचेंगे ट्रेन से कीव

PM Modi leaves for Ukraine, will reach Kiev by train

PM Modi Europe Visit: यूरोप की यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पोलैंड के बाद अब उसके पड़ोसी देश यूक्रेन की यात्रा पर जाने वाले हैं। पीएम मोदी की यूक्रेन यात्रा ऐसे समय में हो रही है, जब वह करीब ढाई साल से रूस के साथ युद्ध लड़ रहा है। दुनिया के कई देश इस युद्ध को शांत करने की कोशिश कर चुके हैं, लेकिन अभी तक सफल नहीं हो पाए हैं। यूक्रेन पहुंचकर पीएम मोदी राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की से मुलाकात करने वाले हैं।

बता दे कि, पीएम मोदी व्लादिमीर जेलेंस्की के निमंत्रण पर यूक्रेन जा रहे हैं। यहां गौर करने वाली बात यह है कि, पीएम मोदी की यूक्रेन यात्रा ऐसे समय हो रही है, जब छह हफ्ते पहले ही उन्होंने रूस का दौरा किया था। प्रधानमंत्री की रूस यात्रा को लेकर पश्चिमी देशों में काफी नाराजगी थी। ऐसे में वह संबंधों में स्थिरता लाने के लिए यूक्रेन पहुंच रहे हैं। इस यात्रा के काफी मायने भी निकाले जा रहे हैं।

1991 में यूक्रेन के स्वतंत्र होने के बाद से यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यूक्रेन यात्रा है। यूक्रेन पहले सोवियत संघ का हिस्सा था। पीएम मोदी ट्रेन से यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचने वाले हैं। इस यात्रा में 10 घंटे लगने वाले हैं। इसकी वजह यह है कि रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते यूक्रेन का एयरस्पेस बंद है। ऐसे में अगर किसी नेता को यहां आना है तो ट्रेन ही एकमात्र साधन है। पीएम मोदी की इस यात्रा पर दुनिया भर की निगाहें टिकी हैं।

हालांकि, देखना यह है कि पीएम मोदी के यूक्रेन पहुंचने पर रूस गोलियां चलाना बंद करता है या युद्ध जारी रखता है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पीएम मोदी अच्छे दोस्त हैं। ऐसे में संभव है कि दोस्त के आगमन को देखते हुए युद्ध को कुछ घंटों के लिए रोक दिया जाए। पीएम मोदी करीब सात घंटे कीव में रहेंगे।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button