राजनीति

Political News: उपचुनाव में ‘दो लड़कों’ की जोड़ी कितनी कारगर साबित होगी?

Political News:कहते हैं जोड़ी ऐसी हो जिसका कोई तोड़ नहीं…जोड़ी ऐसी हो, जिसमें कोई जोड़ नहीं…। यूपी के लोकसभा चुनाव में राहुल-अखिलेश की जोड़ी की साख भी दिखी…और धाक भी.. राहुल-अखिलेश का ये शानदार कॉम्बिनेशन 24 के हर चुनावी मंच पर दिखा..और नतीजों में सभी राजनीति पंडितों का मुंह बंद कर दिया..। इस जोड़ी ने यूपी की 80 में से 43 सीटों पर जीत हासिल करके सियासी गलियारों में सनसनी फैला दी…। मगर अब सवाल ये उठ रहे हैं कि क्या दो लड़कों की ये जोड़ी आगे भी चलेगी।

जी हां…यूपी में 10 सीटों पर उपचुनाव की तैयारी है..। लोकसभा चुनाव की तरह राहुल गांधी को भी सीट पर बंटवारे का इंतजार है..। लेकिन सूत्रों से खबर ये है कि यूपी में सीट बंटवारे से पहले अखिलेश यादव ने राहुल गांधी के सामने एक शर्त रख दी है..  समाजवादी पार्टी ने हरियाणा और महाराष्ट्र में सीट मांगी है । सूत्रों के मुताबिक समाजवादी पार्टी की तरफ से कहा गया है कि जब तक ये डिमांड पूरी नहीं होगी…यूपी में 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव पर कोई बात नहीं होगी । जबकि शिवपाल यादव ने कहा था…ये जोडी जमी रहेगी और आगे भी चुनाव लड़ेगी।

अब अखिलेश के इस डिमांड के पीछे की मंशा समझिए…जानकार बताते हैं कि अखिलेश की नजर पार्टी के भविष्य पर है…अखिलेश यूपी से निकल कर दूसरे राज्यों में अपनी पार्टी को स्थापित करना चाहते हैं…। अखिलेश जब समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष बने थे…तो उन्होने ऐलान भी किया था..कि वो पार्टी को राष्ट्रीय स्तर पर ले जाएंगे।

इसी साल महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने है। वर्तमान में महाराष्ट्र में अखिलेश के दो विधायक हैं और 2014 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में 3 सीटें जीती थीं। कांग्रेस पार्टी के बूते अखिलेश यूपी की तर्ज पर महाराष्ट्र में भी पीडीए समीकरण की गोटी फिट करना चाहते हैं…। क्योंकि महाराष्ट्र का कास्ट कॉम्बिनेशन एसपी के अनुकूल है।

वहीं बात हरियाणा की करें तो सूबे में समाजवादी पार्टी के पास एक भी सीट नहीं है..। और यूपी में सोशल इंजीनियरिंग के बूते हिट होने के साथ अखिलेश कांग्रेस के साथ मिलकर यहां भी अपनी साइकिल दौडाने के फेर में हैं। अखिलेश का टारगेट सेट है…और 24 के चुनाव में राहुल के साथ जोड़ी हिट होने के बाद वो अलग-अलग राज्यों में पार्टी को बुलंदी तक पहुंचाने की बाट जोह रहे हैं।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button