Foreign NewsSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

PM Modi News: प्रधानमंत्री ने वियतनाम के राष्ट्रप्रमुख और पार्टी महासचिव के साथ की बैठक

Prime Minister held meeting with the Head of State and Party General Secretary of Vietnam

PM Modi News: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने 23 सितंबर 2024 को संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) में भविष्य के शिखर सम्मेलन (Summit) के अवसर पर न्यूयॉर्क (New York) में वियतनाम (Vietnam) की कम्युनिस्ट पार्टी (Communist Party) के महासचिव और वियतनाम समाजवादी गणराज्य (General Secretary and the Socialist Republic of Vietnam) के राष्ट्राध्यक्ष महामहिम टो लैम (Toe Lam) से मुलाकात की।

प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति टो लाम को नेतृत्व की बढ़ी हुई जिम्मेदारियां संभालने के लिए बधाई दी तथा भारत और वियतनाम के बीच द्विपक्षीय संबंधों (Bilateral Relations) को मजबूत बनाने में निरंतर सहयोग की आशा व्यक्त की।

इस महीने की शुरूआत में प्रधानमंत्री ने आए तूफ़ान यागी (Typhoon Yagi) से हुए नुकसान और डैमेज के लिए वियतनाम के साथ अपनी सिंपैथी और सोलीडेरिट दोहराई। राष्ट्रपति और महासचिव टो लैम ने ऑपरेशन हार्मनी के तहत भारत के जरिए इमरजेंसी मानवीय सहायता (Emergency Humanitarian Assistance) और आपदा राहत (Disaster Relief) की समय पर आपूर्ति के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद किया।

दोनों नेताओं ने गहरे सभ्यतागत और सांस्कृतिक संबंधों (Civilizational and Cultural Ties) तथा बढ़ते सामरिक संबंधों (Strategic Relationships) के महत्व की पुष्टि की, जो दोनों देशों के बीच अटूट आपसी विश्वास, समझ और साझा हितों द्वारा चिह्नित हैं। पिछले महीने वियतनामी प्रधानमंत्री महामहिम श्री फाम मिन्ह चीन्ह की भारत यात्रा को याद करते हुए, उन्होंने द्विपक्षीय सहयोग को आगे बढ़ाने और दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी (Comprehensive Strategic Partnership) को और मजबूत करने की संभावनाओं पर चर्चा की। नेताओं ने हिंद-प्रशांत (Indo-Pacific) सहित महत्वपूर्ण क्षेत्रीय (Important Regional) और वैश्विक मुद्दों (Global Issues) पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया और अंतरराष्ट्रीय मंचों (International Forums) पर ग्लोबल साउथ की सामूहिक भूमिका को रेखांकित किया।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button