Sliderखेलखेल खेल मेंट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

ICC T20 World Cup 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीम इंडिया को जीत पर दी बधाई

Prime Minister Narendra Modi congratulated Team India on the victory

ICC T20 World Cup 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शनिवार 29 जून को दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ टी20 विश्व कप फाइनल (T20 World Cup Final) मैच जीतने के बाद टीम इंडिया (Team India) को बधाई दी। पीएम ने अपने ऑफिशियल अकाउंट एक्स पर पोस्ट किया, “हमारी टीम शानदार अंदाज में टी20 विश्व कप जीतकर घर लाई है! हमें भारतीय क्रिकेट टीम पर गर्व है। यह मैच ऐतिहासिक था।”

केंद्रीय गृह मंत्री (Union Home Minister) अमित शाह (Amit Shah) ने भी टीम इंडिया को जीत के लिए बधाई दी। अमित शाह ने भी अपने ऑफिशियल अकाउंट X पर पोस्ट करके और लिखा, “

भारत ने हराया दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से

भावनाओं से भरे दिन पर, भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर, टी20 विश्व कप में चैंपियन बनकर उभरने के लिए अपने 11 साल के वैश्विक ट्रॉफी के इंतजार को समाप्त कर दिया।

यह भारत की दूसरी टी20 विश्व कप जीत थी, इससे पहले उन्होंने 2007 में दक्षिण अफ्रीका में महान एमएस धोनी के नेतृत्व में यह खिताब जीता था, और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीतने के बाद पहली जीत थी। स्टार बल्लेबाज विराट कोहली, जो 17 साल पहले एक उभरते हुए क्रिकेटर थे, ने फाइनल में इस टूर्नामेंट में अपना पहला अर्धशतक बनाया – उन्होंने 59 गेंदों पर छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 76 रन की शानदार पारी खेली, जिससे भारत सात विकेट पर 176 रन का प्रतिस्पर्धी स्कोर बनाने में सफल रहा।

इसके बाद अर्शदीप सिंह (2/20) और जसप्रीत बुमराह (2/18) की अगुआई में भारतीय गेंदबाजों ने अपना जादू चलाया, जैसा कि उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में दिखाया था, और दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट पर 169 रन पर रोककर भारत ने दूसरी बार टी20 विश्व कप में प्रवेश किया।

प्रोटियाज टीम ने कुछ मौकों पर संघर्ष किया, जो अपना पहला विश्व कप फाइनल खेल रहे थे। हेनरिक क्लासेन ने 27 गेंदों पर 52 रन (2×4, 5×6) बनाकर भारत को चुनौती दी, लेकिन हार्दिक पांड्या (3/20) ने महत्वपूर्ण विकेट झटककर मैच को निर्णायक रूप से भारत के पक्ष में ला दिया।

लेकिन इसका श्रेय कोहली को जाता है, जिन्होंने पारी को संभाला और भारत को संघर्षपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button