न्यूज़

24 जून क्यों है इतना महत्वपूर्ण क्या है इस दिन से जुडा इतिहास ?

ग्रेगोरी कैलंडर के मुताबिक जून 24 किसी वर्ष में दिन संख्या 175 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 176 है। भारत और विश्व इतिहास में 24 जून का दिन बेहद खास है है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में आज भी दर्ज हैं। इतिहास से अच्छा शिक्षक कोई और नही हो सकता. घटनाओं से आपको बहुत कुछ सीख मिलती है . आज हम आपसे 24 जून से जुडे मुद्दे पर चर्चा करेंगे. जिनको जानकर चौंक जाएंगे आप.

आपको बता दें कि बोफोर्स घोटाला बेहद बडा हथियार-अनुबंध राजनीतिक घोटाला था जो 1980 और 1990 के दशक के दौरान भारत और स्वीडन के बीच हुआ था, जिसकी शुरुआत भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (Indian National Congress) के राजनेताओं ने की थी और इसमें भारतीय पीएम राजीव गांधी और भारतीय – स्वीडिश (Indian – Swedish) सरकारों के कई अन्य सदस्यों को शामिल किया गया था।

आज के इस लेख में हम आपको 24 जून से जुड़े इतिहास के बारे में बता रहे हैं। जानिए इस दिन से जुड़ी प्रमुख ऐतिहासिक घटनाएं कौन सी है। साथ ही हम ये भी जानेंगे कि 24 जून को किन प्रमुख हस्तियों का जन्म हुआ था और किनकी मृत्यु हुई थी।

इस दिन भारत में हुई घटनाएं

1564- भारत (india) की वीरांगना महारानी दुर्गावती ( Maharani Durgavati ) मुगलों से जंग के दौरान शहीद हुई।
1885- में स्वतंत्रता सेनानी (freedom fighter) और अकाली दल मास्टर (Akali Dal Master) के नेता तारा सिंह का जन्म रावलपिंडी जिले के हरियल गांव में हुआ था। नेता तारा सिंह 20वीं सदी के पहले भाग में एक प्रमुख सिख राजनीतिक और धार्मिक नेता थे। उन्होंने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (Shiromani Gurdwara Parbandhak Committee) को संगठित करने, राजनीतिक रूप से सिखों के विभाजन के दौरान और भारत के विभाजन के दौरान सिखों का मार्गदर्शन करने में महत्वपूर्ण रोल निभाया था.
1948 – विश्व स्वास्थ्य संगठन की पहली विश्व स्वास्थ्य परिषद जिनेवा में आयोजन किया गया था।
1958- भारतीय पायलट सुमन शर्मा का जन्म हुआ था।
1961- इंडिया के (HF 24 supersonic fighter aircraft) सुपरसोनिक लड़ाकू विमान ने पहली बार उड़ान भरी थी।
1986- (indian goverment) भारत सरकार ने अविवाहित महिलाओं के लिए भी मातृत्व लाभ ( maternity benefits) को स्वीकृति दी

24 जून को मनाये जाने वाले दिवस
दिवस का नाम- उत्सव का स्तर
वीरांगना रानी दुर्गावती बलिदान दिवस- राष्ट्रीय दिवस
कूटनीति में महिलाओं का अंतर्राष्ट्रीय दिवस -अंतरराष्ट्रीय दिवस
पासपोर्ट सेवा दिवस -राष्ट्रीय दिवस

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button