ट्रेंडिंगन्यूज़बॉलीवुड

Bigg Boss 17: प्रियंका चोपड़ा की कजिन मन्नारा चोपड़ा इस गंभीर बीमारी की शिकार…

Bigg Boss 17: पॉपुलर रियलिटी शो ‘Bigg Boss 17’ में हिस्सा लेने वाली प्रियंका चोपड़ा की कजिन मन्नारा चोपड़ा ने एंग्जायटी अटैक का सामना किया। एंग्जायटी अटैक उस समय होता है जब किसी बात की चिंता या तनाव ज्यादा होता है। इसके लक्षणों में हार्ट बीट का तेज हो जाना, सांस फूलना, पसीना आना और बेचैनी होना शामिल है।

इन दिनों बिग बॉस 17 की पार्टिसिपेंट मन्नारा चोपड़ा सुर्खियों में है। रिश्तेा में वह बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा की कजिन हैं। हाल के एपिसोड में वे भावनात्मक रूप से काफी टूट गई और उन्हें एंग्जायटी अटैक पड़ गया। एंग्जायटी अटैक तब आता है, जब आपको किसी बात की बहुत ज्यादा चिंता सताती हो या आप जरूरत से ज्यादा तनाव में हों। इसमें व्यक्ति का शरीर पसीने से भीगने लगता है, नींद उड़ जाती है, भूख नहीं लगती और बॉडी भी कुछ अलग तरह से रिएक्ट करने लगती है।


ज्यादा सेल्फि कॉन्शियसनेस और सोशल सिचुएशन का डर भी एंग्जांयटी अटैक की वजह बन सकता है। यह एकदम वैसा होता है, जब हम परीक्षा या नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाते हैं। इससे पहले होने वाली घबराहट ही एंग्जायटी अटैक का लक्षण होती है। हल्की फुल्की चिंता व्यक्ति को मोटिवेट करती है, लेकिन अगर इससे आपके दिनचर्या प्रभावित होने लगे, तो ध्यान देना जरूरी है। तो आइए जानते हैं क्या है एंग्जायटी अटैक, जिससे जूझ रही है मन्नारा चोपड़ा।


एंग्जायटी अटैक क्या होता है-
• एंग्जायटी एक साइकोलॉजिकल प्रॉब्लनम है, अलग-अलग स्थिति में इसके अलग-अलग प्रभाव देखने को मिलते हैं। यह अक्सर उन लोगों को आता है, जो नकारात्मअक विचार रखते हैं। जब कोई मनुष्य व्यक्ति किसी बात को लेकर लंबे वक्त से परेशान चल रहा हो, इसे लेकर उसकी चिंता यदि बढ़ जाए, तो अटैक के चांसेस बने रहते हैं। कई बार एंग्जायटी अटैक ( Anxiety Attack) ब्रेन मसल्सव में तनाव के चलते भी आ सकता है।

एंग्जायटी अटैक के कारण

  1. काम या स्कूटल का दबाव
  2. – फैमिली प्रॉब्लम्स
  3. – जीवन की परिस्थितियां बदलना, जैसे घर बदलना या नौकरी बदलना
  4. – करियर की चिंता
  5. – रिलेशनशिप प्रॉब्लयम
  6. – पुरानी बीमारी का निदान होना
  7. – आर्थिक दबाव
    एंग्जागयटी अटैक के लक्षण-
  8. अचानक से हार्ट बीट का बढ़ जाना
  9. – सांस फूलना
  10. – ज्यादा पसीना आना
  11. – मुंह का सूखना, बेचैनी होना
  12. – सीने में दर्द होना
  13. – गैस और एसिडिटी
  14. – कमजोरी महसूस होना
  15. – नींद न आना
  16. – पेट में हलचल होना और भूख न लगना
    एंग्जायटी अटैक की कैसे करें पहचान
    वरिष्ठ मनोरोग के मुताबिक, दिमागी चिंता, तनाव लगभग सभी को रहता है, लेकिन जब एंग्जायटी जरूरत से ज्यादा हो जाए, तो एड्रेनालिन हार्मोन रिलीज होकर ब्रेन से ब्लञड में आ जाता है और शरीर में कई तरह के बदलाव दिखने लगते हैं। जिसका असर व्यक्ति के व्यवहार में भी दिखने लगता है। ऐसे में सामने वाला व्यक्ति आसानी से पहचान लेता है कि ये एंग्जायटी अटैक ( Anxiety Attack) है। बता दें कि एंग्जायटी अटैक ( Anxiety Attack) खतरनाक नहीं है, न ही इससे किसी की मौत होने के मामले सामने आए हैं, मगर इसके लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।
    एंग्जायटी अटैक के दौरान अपनाएं ये स्ट्रेजी
    एंग्जायटी अटैक ( Anxiety Attack) के लक्षण डरावने हो सकते हैं। लेकिन स्वीकार कर कि ये सभी अस्थाई लक्षण और जल्द ही जाने वाले हैं।

Read More News: Latest Hindi News Lifestyle | Lifestyle Samachar Today in Hindi

एंग्जायटी होने ( Anxiety Attack) पर सांस लेने में तकलीफ महसूस होती है। यदि आप बार-बार किसी चीज के बारे में चिंता सताती है, तो आपको सांस को नियंत्रित करने की तकनीक सीख लेनी चाहिए।

रिलैक्सेशन तकनीक अपनाएं- तनाव को दूर करने के लिए अलग-अलग रिलैक्सेशन तकनीक होती हैं। अटैक के लक्षण दिखने पर तुरंत इन्हेंर करने से चिंता और घबराहट कम हो जाएगी।
एंग्जायटी को कैसे मैनेज करें

  1. एंग्जायटी अटैक आने पर ग्राउंडिंग करें। यह एक ऐसी तकनीक है जिसमें आप अटैक के दौरान खुद को शांत रख सकते हैं।
  2. – जब भी आपको अटैक जैसा महसूस हो, गहरी सांस लें। इससे स्ट्रेंस को कम करने में मदद मिलती है।
  3. – स्वस्थ भोजन करने के लिए समय निकालने का प्रयास करें।
  4. – नियमित फिजिकल एक्टिविटी मेंटल हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है।
  5. – दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं। ऐसा नहीं कर पा रहे, तो किसी एनजीओ का हिस्साल बनें।
  6. – एंग्जा यटी दूर करने के लिए जल्द बाजी न करें और एक साथ बहुत सारे काम करने से बचें।

आज कल तनाव लगभग सभी को रहता है, लेकिन जब यह खतरनाक एंग्जायटी का रूप ले ले, तो बिना देर किए डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

Also Read: Latest Sports News Today in Hindi | Hindi Samachar Today Sports

डिस्क्लेमर: यह लेख महज सामान्य ज्ञान के लिए है। यह किसी भी प्रकार से किसी दवा या उपचार का ऑपशन नहीं हो सकता। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने चिकित्सक से संपर्क करें।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button