SliderWeatherट्रेंडिंगन्यूज़

Weather Updates: देश में बारिश का कहर! IMD का अलर्ट,दिल्ली-NCR से तमिलनाडु-केरल तक बाढ़ और भूस्खलन का खतरा

Rain havoc in the country! IMD alert, danger of floods and landslides from Delhi-NCR to Tamil Nadu-Kerala

देश में मानसून का प्रकोप जारी है, जिससे कई राज्यों में भारी बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हो रहा है। पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन, बाढ़ और बादल फटने की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं, जबकि मैदानी इलाकों में मूसलाधार बारिश से नदियां उफान पर हैं। मौसम विभाग (IMD) ने कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, जिससे स्थिति और गंभीर हो सकती है।

12 अगस्त को ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने 12 अगस्त को तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, राजस्थान और केरल में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है, क्योंकि भारी बारिश के कारण जलभराव, बाढ़ और भूस्खलन की संभावना बढ़ गई है। IMD के अनुसार, दिल्ली-NCR में भी 12 से 15 अगस्त के बीच तेज बारिश होने की संभावना है, जिससे यहां के लोगों को भी सावधान रहने की जरूरत है।

उत्तर भारत में भी बारिश का असर

उत्तर भारत के कई राज्यों में भी भारी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इन राज्यों में बाढ़ और भूस्खलन का खतरा बना हुआ है, जिससे लोगों को सतर्क रहने और सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी गई है।

देश के अन्य हिस्सों का भी हाल बेहाल

देश के अन्य हिस्सों में भी बारिश का प्रभाव देखने को मिल रहा है। स्काईमेट के अनुसार, गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, उड़ीसा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ, रायलसीमा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, गोवा, तटीय कर्नाटक, तटीय महाराष्ट्र, पूर्वी गुजरात और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। इन क्षेत्रों में भी जलभराव और बाढ़ की स्थिति बन सकती है।

लद्दाख और राजस्थान में भी बारिश

लद्दाख, राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों, सौराष्ट्र और कच्छ, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण तेलंगाना, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में भी हल्की बारिश की संभावना है। हालांकि, इन क्षेत्रों में बारिश का असर अन्य क्षेत्रों के मुकाबले थोड़ा कम हो सकता है, लेकिन फिर भी सतर्क रहने की जरूरत है।

कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम? जानिए अपडेट

देशभर में जारी भारी बारिश के कारण हर राज्य और शहर में मौसम का हाल अलग-अलग हो सकता है। इसलिए यह जानना जरूरी है कि आपके शहर का मौसम कैसा रहेगा। दिल्ली-NCR में 12 से 15 अगस्त तक तेज बारिश होने की संभावना है, जिससे यहां के निवासियों को जलभराव और ट्रैफिक जाम की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। वहीं, तमिलनाडु, केरल और राजस्थान जैसे राज्यों में भी भारी बारिश का खतरा बना हुआ है।

सतर्कता और सुरक्षा की सलाह

मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों में भारी बारिश के चलते लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है। बाढ़ और भूस्खलन की संभावनाओं को देखते हुए, लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने और जरूरी कदम उठाने की जरूरत है। वहीं, सरकार और स्थानीय प्रशासन भी स्थिति पर नजर बनाए हुए है और राहत कार्यों के लिए पूरी तरह तैयार है।

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button