ट्रेंडिंगन्यूज़

क्या है जी20 इंडिया ऐप? जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दे रहे डाउनलोड करने की सलाह

G20 Summit: भारत ने G20 सम्मेलन के लिए एक विशेष मोबाइल ऐप G20 India App लॉन्च किया है, इसमें समिट से संबंधित सभी जानकारी होगी। इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने यातायात के लिए MapmyIndia ऐप की सलाह दी है, जिसमें रियल टाइम ट्रैफिक की जानकारी दी जाएगी। गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से इन ऐप्स को डाउनलोड किया जा सकता है।

G20 Summit App

Read: दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन के दौरान क्या खुलेगा, क्या बंद रहेगा?

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें इस बार G20 समिट (G20 Summit) की अध्यक्षता भारत कर रहा है। इसके लिए भारत की ओर से एक खास G20 मोबाइल ऐप (G20 India App) लॉन्च किया गया है। इस ऐप पर G20 से जुड़ी सारी जानकारी मौजूद है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद इस ऐप को डाउनलोड करने की सलाह दी है। साथ ही दिल्ली पुलिस की ओर से यातायात को देखते हुए MapmyIndia ऐप को डाउनलोड करने की सलाह दी जा रही है।

किसने बनाया ऐप

G20 मोबाइल ऐप (G20 India App) को भारत सरकार की मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर ने बनाया है। ऐप को अब तक करीब 10 हजार से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। इस ऐप पर जी20 समिट (G20 Summit) के वेन्यू टूर, नेविगेशन समेत जी20 के बारे में हर एक जानकारी मौजूद है।

कैसे करें इस्तेमाल

  • App android के साथ iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध है । यूजर्स ऐप को गूगल प्ले स्टोर (google play store) और ऐपल ऐप स्टोर (apple play store) से डाउनलोड कर सकते है।
  • एक बार app download होने के बाद उसे logging और रजिस्टर्ड करना होगा। आप खुद को मीडिया या फिर मीटिंग और डेलीगेट के तौर पर रिजस्टर्ड कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपको Email ID और password दर्ज करना होगा।
  • बता दें कि यह ऐप आम जनता के लिए नहीं है।

दिल्ली पुलिस की तरफ से आम यूजर्स को MapMyIndia ऐप को इस्तेमाल की सलाह दी है। दरअसल यह एक स्वदेशी नेविगेशन ऐप है, जिसे गूगल मैप की टक्कर में पेश किया गया है। इस ऐप पर रियल टाइम ट्रैफिक की डिटेल मौजूद है। ऐसे में अगर आप 8, 9, 10 सितंबर को दिल्ली में घर से बाहर निकलना चाह रहे हैं, तो MapmyIndia ऐप का इस्तेमाल करें, जिससे रोड ब्लॉक और ट्रैफिक की जानकारी हासिल कर पाएंगे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button