Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगराजनीति

Samajwadi Party Menifesto: सपा ने जारी किया घोषणा पत्र, संविधान और मीडिया की स्वतंत्रता पर जोर

Samajwadi Party Menifesto: लोकतंत्र के इस नर्तन में बहुत कुछ होता दिख रहा है। कई पार्टियों ने अपने घोषणा पत्र के जरिये जनता को लुभाने की बहुत कोशिश की है। कांग्रेस ने तो अपने घोषणा पत्र में देश को बदलने की ही बात कही है। हालांकि कांग्रेस के घोषणा पत्र की काफी सराहना भी की जा रही है लेकिन बीजेपी और पीएम मोदी ने कांग्रेस की घोषणा पत्र को बेकार आउट तुष्टिकरण वाला ही बताया है। पीएम मोदी ने साफ़ तौर पर कहा है कि यह घोषणा पत्र मुस्लिम लीग की छाप वाली है।

चुनाव के दौरान कांग्रेस के घोषणापत्र को लेकर जनता की क्या राय बनती है यह तो देखने की बात होगी लेकिन इसी बीच यूपी की राजनीति करने वाली सपा ने भी आज घोषणा पत्र जारी किया है। सपा के मुखिया प्रेस वार्ता के दौरान कहा है कि जनता के सुझाव के आधार पर यह घोषणा पत्र तैयार किया गया है और सपा की सरकार बनती है तो इस घोषणा पत्र को लागू किया जाएगा। अखिलेश यादव ने यह भी कहा कि जनता का मांग पत्र ही हमारा अधिकार है और इस अधिकार को पूरा करना हमारा कर्तव्य है।

अखिलेश यादव ने कहा कि ”हमने अपने विजन डॉक्यूमेंट को ‘जनता का मांग पत्र – हमारा अधिकार’ नाम दिया है। इस विजन डॉक्यूमेंट में मुख्य मांगें हैं- संविधान की रक्षा का अधिकार, रक्षा का अधिकार लोकतंत्र, मीडिया की स्वतंत्रता का अधिकार, और सामाजिक न्याय का अधिकार, देश के विकास के लिए सामाजिक न्याय का अधिकार आवश्यक है। जाति जनगणना के बिना समावेशी विकास संभव नहीं है देश की…”

सपा मुखिया ने आगे कहा कि देश में युवा बड़ी संख्या में बेरोजगार हैं। बेरोजगारी 80 फीसदी तक पहुँच गई है। जबकि गांव में 90 फीसदी तक बेरोजगारी है। यूपी की हालत और भी ख़राब है। सरकार यहाँ आरक्षण नहीं देना चाहती इसलिए नौकरी देने से बच रही है। यही वजह है कि यहाँ की सरकार बार -बार पेपर लीक कराती है।

पत्रकारों से बात करते हुए सपा मुखिया ने कहा कि जो राशन गरीबो को दिया जा रहा है वह काफी घटिया है। किसी को भी पौष्टिक भोजन नहीं मिल रहा है। सपा निशुल्क शिक्षा देने को तैयार है। जीडीपी तीन फीसदी तक पहुँच गई है अब इसे छह फीसदी करेंगे। इसके साथ ही पुरानी पेंशन को भी सभी विभागों में लागू किया जाएगा।

अखिलेश यादव ने आगे कहा कि देश की सीमाएं असुरक्षित होती जा रही है। देश के कुछ हिस्सों में हमारी सीमाएं सिकुड़ती जा रही है। सरकार जो अग्निवीर योजना चला रही है वह किसी भी काम की नहीं है और यह सब सरकार की सोंची समझी नीति के तहत किया जा रहा है। अखिलेश यादव ने यह भी कहा कि अगर बीजेपी फिर से सत्ता में आती है तो पुलिस और पीएसी की नौकरी भी तीन साल की हो सकती है।

घोषणा पत्र जारी करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि इस बार के चुनाव में हम ज्यादा सीटें जीतने जा रहे हैं। बीजेपी के वादे झूठे साबित होंगे। सपा दाहिकारो की बात करती है। अखिलेश यादव ने जयंत के बयानों पर भी पलटवार किया। उन्होंने कहा कि जहाँ हम आएंगे वहां कोई नहीं आ पायेगा।

सपा के घोषणा पत्र सामने आने के बाद यूपी में इसपर बहस भी शुरू हो गई है। बीजेपी ने इस पर तंज भी किया है। हालांकि बीजेपी ने अभी तक कोई घोषणा पत्र जारी नहीं किया है लेकिन जानकार कह रहे हैं कि सभी पार्टी की घोषणाएं सामने आने के बाद ही बीजेपी कोई बड़ा ऐलान कर सकती है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button