करियरपढ़ाई-लिखाई

SBI PO Notification 2024: इस दिन होगा SBI PO भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन जारी, यहां पढे लेटेस्ट अपडेट

SBI PO Recruitment 2024 notification will be released on this day, read latest updates here

SBI PO Notification 2024: जो लोग एसबीआई बैंक में पीओ की नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए जॉब अपडेट जारी किया गया है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) जल्द ही PO भर्ती निकालने जा रहा है। आधिकारिक नोटिफिकेशन के बाद ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co.in पर आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। जानिए एसबीआई नोटिफिकेशन कब आएगा?

यदि आप किसी बैंक में सरकारी पद के लिए तैयारी कर रहे हैं तो एसबीआई में बड़ी भर्ती निकलने जा रही है। जल्द ही, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) आधिकारिक तौर पर बैंक पीओ उम्मीदवारों के लिए रिक्तियों की घोषणा करेगा। एसबीआई पीओ की वैकेंसी की इस बार काफी ज्यादा संख्या में निकलने की उम्मीद है। एसबीआई पीओ नोटिफिकेशन जारी होने के बाद बैंक की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। जानिए एसबीआई पीओ नोटिफिकेशन कब जारी होगा?

कब आएगा

एसबीआई द्वारा bank po के लिए भर्ती विज्ञापन साल में दो बार, अप्रैल और सितंबर में जारी किए जाते हैं। लेकिन हमें अभी तक सितंबर बैंक पीओ अधिसूचना नहीं मिली है। उम्मीद है कि इसी हफ्ते SBI PO Official Notification PDF जारी कर सकता है। Latest update के मुताबिक पिछले साल की तुलना में इस बार में po की ज्यादा वैकेंसी निकल सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि अभ्यर्थी SBI PO की योग्यता, आयुसीमा और चयन प्रक्रिया से संबंधित सभी जानकारी जान लें।

योग्यता

एसबीआई पीओ भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना जरूरी है। जो अभ्यर्थी ग्रेजुएट कोर्स के आखिरी साल में हैं, वो भी इस में आवेदन करने के योग्य हैं। लेकिन अगर उनका सेलेक्शन होता है तो उन्हें इंटरव्यू के समय अपनी ग्रेजुएट डिग्री प्रस्तुत करनी होगी। इसके अलावा, उम्मीदवारों की आयु कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए। हालाँकि, ऊपरी आयु प्रतिबंध के भीतर आरक्षित क्षेत्र इसके अधीन नहीं हैं।

चयन प्रक्रिया

एसबीआई पीओ के लिए अभ्यर्थियों का तीन चरणों के जरिए सेलेक्शन किया जाता है। प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू। प्रारम्भिक परीक्षा में रीजनिंग, इंग्लिश, क्वालिटेटिव एप्टिट्यूड से कुल 100 अंकों के 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रीलिम्स में चयनित अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा देनी होती है। जिसके बाद अभ्यर्थियों को ग्रुप एक्सरसाइज और इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। मेन्स और इंटरव्यू के आधार पर फाइनल मेरिट तैयार की जाती है। वहीं इस साल SBI PO प्रीलिम्स परीक्षा नवंबर 2024 में होनी संभावित है।
उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि SBI PO भर्ती 2024 के लेटेस्ट अपडेट के लिए State bank of india की ऑफिशियल वेबसाइट देख सकते रहें।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button