ट्रेंडिंगन्यूज़पढ़ाई-लिखाई

यूपीएससी सीडीएस-2 लिखित रिजल्ट घोषित, कुल 6908 अभ्यर्थी हुए सफल, ऐसे करें रिजल्ट चेक

UPSC CDS-2 2023 Result Declared: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने CDS-2 का लिखित रिजल्ट घोषित कर दिया है। जिन अभ्यर्थियों ने एग्जाम दिए थे, वे ऑफिशियल वेबसाइट (Official websites)पर जाकर रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं। रिजल्ट डाउनलोड करने का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है। लिखित में चयनित अभ्यर्थियों को अब अगले चरण के एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा।

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने संयुक्त रक्षा सेवा, CDS 2 परीक्षा के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। UPSC ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर चयनित अभ्यर्थियों की सूची जारी की है। UPSC CDS -2 परीक्षा 3 सितंबर को आयोजित की गई थी। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 349 रिक्तियां भरी जाएंगी। चयनित अभ्यर्थियों को भारतीय सेना के विभिन्न संस्थानों में पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाएगा।

रिजल्ट के अनुसार महज 6908 अभ्यर्थियों ने UPSC CDS II परीक्षा सफलतापूर्वक उत्तीर्ण की है। इन चयनित अभ्यर्थियों को अब SSB इंटरव्यू मंग शामिल होना होगा। जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त नहीं की है, उनकी मार्कशीट अंतिम रिजल्ट जारी होने से 15 दिन पहले आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जाएगी।

चयनित अभ्यर्थियों की लिस्ट ऐसे देखे
आयोग की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि जो अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं उन्हें सेना (IMS/OTA) के रूप में पहली पसंद दी गई है। सफल अभ्यर्थी SSB साक्षात्कार के लिए वेबसाइट www.join Indianarmy.nic.in पर रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। वहीं, जिन अभ्यर्थियों ने पहले से रजिस्ट्रेशन करा लिया है, उन्हें सलाह है कि वे नोटिफिकेशन पढ़ लें। आपको बता दें कि CDS की परीक्षा साल में 2 बार आयोजित की जाती है। पहली परीक्षा जनवरी फरवरी में आयोजित की जाती है। जबकि दूसरी परीक्षा मई-जून में होती है।

चयनित अभ्यर्थियों के SSB साक्षात्कार जुलाई, 2024 में शुरू होंगे। साक्षात्कार में चयनित होने पर अभ्यर्थियों को भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून 157वें (DA) पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पात्र होंगे। अधिक जानकारी नोटिफिकेशन में चेक किया जा सकता है।

सफल उम्मीदवार देगे SSB इंटरव्यू
UPSC CDS- 2 लिखित परीक्षा में सफल रहे उम्मीदवारों को अगले चरण में रक्षा मंत्रालय के सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (SSB) द्वारा आयोजित किए जाने वाले इंटरव्यू राउंड में भाग लेना होगा. SSB इंटरव्यू में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को थल सेना, वायु सेना और जल सेना के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा.

डॉक्यूमेंट्स यहां भेजना होगा
UPSC CDS- 2 लिखित परीक्षा में सफल रहे उम्मीदवारों को अपना जन्म प्रमाण पत्र, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र, NCC (आर्मी विंग/ सीनियर डिविजन एयर विंग/ नेवल विंग) प्रमाणपत्र को जमा करना होगा. SSC पुरुष उम्मीदवारों MOD (सेना)/DTE जनरल ऑफ RTG (RTG A) SDSE प्रवेश का आईएचक्य और SSC महिलाओं के लिए, वेस्ट ब्लॉक III, आर.के. पुरम, नई दिल्ली-110066 में जमा करना होगा. उम्मीदवारों को अपने ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स आईएमए (IMA) और आईएनए (INA) दोनों के लिए 1 जुलाई 2024 से पहले और एएफए (AFA) के लिए 13 मई 2024 से पहले और केवल SSC पाठ्यक्रम के लिए 1 अक्टूबर 2024 से पहले जमा करना होगा.

ऐसे चेक करें रिजल्ट

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद CDS-2 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • एक PDF फाइल दिखेगी।
  • इसे download करें और अपने पास रख लें।
  • अब अपना नाम सर्च करें।
  • यदि चयन हुआ होगा तो Roll no. दिख जाएगा।
Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button