खेलट्रेंडिंगन्यूज़मनोरंजन

‘दुश्मन देश’ चीन की धरती पर भारत को गोल्ड जीताने वाले कौन हैं अन्नू रानी ?

Asian Games 2023: चीन की धरती पर भारतीय खिलाड़ी दमदार प्रदर्शन कर रहे हैं। हर दिन भारत मेडल जीत रहा है, हर दिन गोल्ड आ रहा है औऱ हर दिन भारत के खिलाड़ी दुश्मन देश चीन की धरती पर तिरंगा लहरा रहे हैं। एशियन गेम्स में भारत का शानदार प्रदर्शन लगातार जारी है। इसी कड़ी में बुधवार को भारत ने ने दो मेडल जीते। बता दें कि तीरंदाजी में ज्योति और ओजस की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सोना जीता है। इसी जीत के साथ ही भारत का ये आज का पहला गोल्ड है। तो वहीं मंजू रानी और राम बाबू ने 35 किमी की रेस में ब्रॉन्ज मेडल जीता है और भारत के नाम किया है। बता दें कि एशियन गेम्स में भारत ने ‘इस बार 100 पार’, यानी मेडल्स टेबल में 100 पदक जीतने का लक्ष्य रखा था, जिसके भारत बेहद करीब है। एशियन गेम्स में भारत पदल तालिका में चौथे नंबर पर है। 16 गोल्ड 26 सिल्बर और 29 बॉन्ज के साथ बारत ने अबतक 71 मेडल जीते हैं ।

भारत का शानदार प्रदर्शन जारी
मंगलवार को जैवलिन थ्रो में भारत को दो मेडल जीते थे, भारत के लिए अन्नू रानी ने गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया था, तो वहीं तेजस्विन शंकर ने सिल्वर मेडल हासिल किया था। एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने वाली अन्नु रानी किसान परिवार से ताल्लुक रखती है।

यूं ही कोई अन्नू रानी नहीं बन जाता…!
एक कहावत आपने सुनी होगी कि अगर आप मेहनत करेंगे तो सफलता आपको एक दिन जरूर मिलेगी। संघर्ष के बारे में अगर आपको जानना है तो आप अन्नू रानी से मिलिए। कैसे संघर्ष में तपकर एक खिलाड़ी सोना बनकर उभरता है, इसका जीता जागता उदाहरण है अन्नू रानी। जिन्होंने हिंदुस्तान के लिए एशियन गेम्स में जेवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीता है। वैसे तो अन्नू रानी एक साधारण किसान परिवार से ताल्लुक़ रखती है। वह मेरठ के एक छोटे से गांव से आती हैं, अन्नू रानी की भी कहानी हर खिलाड़ी की तरह है, जैसे मध्यमवर्गीय परिवार में अगर कोई खेल खेलने के लिए करता है। अन्नू रानी शुरुआत के दिनों में हालात ऐसे थे कि वो अपने घर वालों तक से छुपकर जैकलीन खेला करती थी। आस पास के लोग अन्नू रानी का मज़ाक उड़ाते थे और अन्नू छिप छिपाकर खेतों में javelin फेंकने की प्रैक्टिस किया करती थी। जब उनके झूठ का ख़ुलासा होने के बाद अन्नू ने परिवार के बातें सुनी और बहुत मुश्किल से अपने पिता को इस खेल के लिए मनाया था। बस फिर क्या था अन्नू रानी आज एशियन गेम्स में 45 देशों के खिलाड़ियों को हराकर पोडियम पर गली में गोल्ड मेडल गाड़ी खड़ी थी

क्रिकेट के सेमीफाइनल में भारत
एशियन गेम्स 2023 के क्रिकेट सेमीफाइनल में पुरूष टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई है। भारत ने क्वार्टर फाइनल में नेपाल को हराया था, भारत के लिए बाएं हाथ के ओपनर यशस्वी जायसवाल ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में सिर्फ 48 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। यह टी-20 इंटरनेशनल में उनकी पहली सेंचुरी भी थी, इस दौरान उन्होंने आठ चौके और सात छक्के भी लगाए। बल्लेबाजी के लिए मुश्किल पिच पर जहां उनके साथी बल्लेबाज संघर्ष कर रहे थे तो यशस्वी आसानी से अपने शॉट्स लगा रहे थे।। एशियन गेम्स में भारत पदल तालिका में चौथे नंबर पर है… 16 गोल्ड 26 सिल्बर और 29 बॉन्ज के साथ बारत ने अबतक 71 मेडल जीते हैं ।जैवलिन थ्रो में अन्नू रानी ने गोल्ड मेडल जीता है। वहीं पारुल चौधरी ने 800मी. दौड़ में गोल्ड मेडल जीता है। साथ ही मो.अफसल ने 800 मी. दौड़ में सिल्वर मेडल जीता.. जबकि प्रवीण चित्रवेल ने ट्रिपल जंप में ब्रॉन्ज मेडल जीता है।

भारत की नजर 100 मेडल पर
भारत ने अब तक 71 पदक जीत लिए हैं, लेकिन अब भारत की नजर 100 मेडल पर है, जो कि भारत पूरा भी कर लेगा। चूंकि अभी कई खेल ऐसे है, जिसमें भारत के खिलाड़ियों को कोई भी पटखनी नहीं दे सकता है। जैसे कि क्रिकेट और साथ ही नीरज चोपड़ा का जैवल‍िन में पदक जीतना तय माना जा रहा है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button