Live UpdateSliderउत्तर प्रदेशट्रेंडिंगदिल्लीधर्म-कर्मन्यूज़बड़ी खबरबिहारराज्य-शहरहरियाणा

Ram Navami School Holidays:इन राज्यों में राम नवमी के अवसर पर बंद रहेंगे स्कूल

Schools will remain closed on the occasion of Ram Navami in these states

Ram Navami School Holidays: राम नवमी और दुर्गा अष्टमी के अवसर पर 17 अप्रैल को कई राज्यों में स्कूल बंद रहेंगे। इससे छात्र, शिक्षक और कर्मचारी अपने परिवार के साथ धार्मिक और सांस्कृतिक उत्सवों में भाग ले सकेंगे।

रामनवमी महोत्सव: वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है

राम नवमी पूरे देश में गहरी श्रद्धा के साथ मनाई जाती है जो हिंदू पौराणिक कथाओं में भगवान विष्णु के सातवें अवतार भगवान राम के शुभ जन्म का जश्न मनाती है। यह शुभ अवसर देश के लाखों भक्तों के लिए बहुत महत्व रखता है।

राम नवमी स्कूल की छुट्टियां: राज्यवार सूची देखें

उत्तर प्रदेश: राम नवमी पर उत्तर प्रदेश में स्कूल बंद हैं, जो 17 अप्रैल, 2024 बुधवार को है। राज्य सरकार ने त्योहार के धार्मिक महत्व का सम्मान करने और छात्रों और शिक्षकों को उत्सव में भाग लेने और भक्ति और श्रद्धा के साथ दिन मनाने की अनुमति देने के लिए स्कूल की छुट्टियों की घोषणा की है।

बिहार: रामनवमी के मौके पर बिहार में भी स्कूल बंद हैं। नीतीश कुमार सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए छुट्टियों की घोषणा की है कि शिक्षकों और छात्रों को इस शुभ अवसर से जुड़े उत्सवों और आध्यात्मिक चिंतन में भाग लेने का अवसर मिले।

नई दिल्ली: दिल्ली शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने भी राम नवमी के कारण 17 अप्रैल को स्कूल की छुट्टी की घोषणा की है और कहा है कि सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल 17 अप्रैल, 2024 को बंद रहेंगे। धार्मिक अनुष्ठानों का सम्मान करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि शिक्षकों और छात्रों दोनों को इस महत्वपूर्ण त्योहार को श्रद्धा और खुशी के साथ मनाने का अवसर मिले।

हरियाणा: हरियाणा में स्कूल पूरी तरह से बंद नहीं होंगे, लेकिन परिवारों को दुर्गा अष्टमी के उत्सव में भाग लेने की अनुमति देने के लिए 16 अप्रैल को दो घंटे की देरी से संचालित होंगे। आधिकारिक आदेश के अनुसार, हरियाणा में स्कूल सुबह 10 बजे खुलेंगे और दोपहर 2:30 बजे तक संचालित होंगे।

राम नवमी के बारे में

राम नवमी एक हिंदू त्यौहार है जो हिंदू धर्म में सबसे लोकप्रिय देवताओं में से एक राम के जन्म का जश्न मनाता है, जिन्हें विष्णु के सातवें अवतार के रूप में भी जाना जाता है। अपनी धार्मिकता, अच्छे आचरण और सदाचार के माध्यम से एक आदर्श राजा और इंसान होने के कारण उन्हें अक्सर हिंदू धर्म में एक प्रतीक के रूप में रखा जाता है। यह त्योहार हिंदू कैलेंडर के पहले महीने चैत्र यानी मार्च-अप्रैल के चंद्र चक्र के शुक्ल पक्ष (Darker fortnight) के नौवें दिन पड़ता है। यह वसंत ऋतु (Spring season) में चैत्र नवरात्रि उत्सव का भी हिस्सा है। राम नवमी भारत में सरकारी कर्मचारियों के लिए छुट्टी है।

राम नवमी के दिन को हिंदू महाकाव्य रामायण (Hindu epic Ramayana) का पाठ करके मनाया जाता है जो राम की कहानी बताता है। वैष्णव हिंदू मंदिरों (Vaishnav Hindu temples) में जाकर, प्रार्थना करके, उपवास करके, आध्यात्मिक प्रवचन सुनकर और भजन या कीर्तन (भक्ति गीत) गाकर त्योहार मनाते हैं। कुछ भक्त राम की मूर्ति (statue of ram) को पालने (Cradle) में रखकर शिशु (baby) की तरह उनकी पूजा करते हैं। इस दिन धर्मार्थ कार्यक्रम (charitable program) और सामुदायिक भोजन (community meal) भी आयोजित किए जाते हैं। यह त्यौहार कई हिंदुओं के लिए नैतिक चिंतन (moral thinking) का अवसर है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button