Live UpdateSliderगुजरातचटपटीट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

Latest News Updates Gujrat: साधु पद ग्रहण करने के लिए दंपत्ति ने पूरी 200 करोड़ रुपये की संपत्ति का किया दान

The couple donated their entire property worth Rs 200 crore to attain the status of a monk.

Latest News Updates Gujrat: गुजरात के हिम्मतनगर में रहने वाले कारोबारी भावेश भाई भंडारी और उनकी पत्नी ने अपनी 200 करोड़ की संपत्ति दान कर संन्यास लेने का फैसला किया है। इसमें उनका 16 साल का बेटा और 19 साल की बेटी भी शामिल है।

कई करोड़ रुपये की संपत्ति छोड़ना और भिक्षु बनना स्वीकार करना किंवदंतियों (legends) की तरह लग सकता है, लेकिन भारत में कई लोग मठवासी जीवन (monastic life) जीने के लिए अपनी भौतिक विलासिता (material luxury) छोड़ देते हैं। हाल ही में, गुजरात के एक समृद्ध व्यवसायी (rich businessman) और उनकी पत्नी ने अपनी 200 करोड़ रुपये की कमाई और संपत्ति का त्याग कर साधुत्व (saintliness) अपना लिया।

https://www.instagram.com/reel/C50D6TSPBKA/?utm_source=ig_web_copy_link

बता दे कि, भावेश भाई भंडारी (Bhavesh Bhai Bhandari) एक व्यवसायी हैं जिन्होंने निर्माण क्षेत्र (construction area) में बहुत पैसा कमाया और साबरकांठा और अहमदाबाद (Sabarkantha and Ahmedabad) में व्यवसाय चलाया। भंडारी और उनकी पत्नी ने फरवरी की शुरुआत में खुद को कठोर आध्यात्मिकता (harsh spirituality) के जीवन के लिए प्रतिबद्ध किया। इस जोड़े ने दीक्षा समारोह में अपना सारा सामान जैसे आभूषण, घरेलू उपकरण और यहां तक कि मोबाइल फोन भी दान कर दिया।

भंडारी दंपति (bhandari couple) के साथ 35 अन्य लोग भी शामिल हुए, उन्होंने 4 किलोमीटर लंबा जुलूस निकाला और इस दौरान उन्होंने अपनी सारी संपत्ति दान कर दी। इस भव्य दान के बाद, कपल आधिकारिक तौर पर 22 अप्रैल को भिक्षुणी में प्रवेश करेगा। 22 अप्रैल के बाद, जोड़े को सभी पारिवारिक संबंधों को त्यागना होगा और अधिकांश भौतिक लाभों को छोड़ना होगा। उन्हें ब्रह्मचर्य (celibacy) अपनाना होगा, नंगे पैर चलना होगा और भिक्षा पर जीवित रहना होगा।

कथित तौर पर, यह जोड़ा अपने बच्चों के नक्शेकदम पर भिक्षु संघ में शामिल होगा। उनकी 19 वर्षीय बेटी और 16 वर्षीय बेटे ने 2022 में भिक्षुत्व (monkhood) अपनाया। दंपति को उनके बच्चों ने भौतिक मोह-माया त्यागने और संन्यासी जीवन शैली में शामिल होने के लिए प्रेरित किया।

भिक्षुत्व अपनाने के बाद, भिक्षुओं को केवल दो जोड़ी सफेद वस्त्र (white clothes), भिक्षा मांगने के लिए एक कटोरा और “रजोहरण” नामक एक सफेद झाड़ू (white broom) मिलती है, जिसका उपयोग वे अपने रास्ते से कीड़ों (insects) को दूर करने और लेटने या बैठने से पहले सतह (surface) को साफ करने के लिए करते हैं। झाड़ू कीड़ों को नुकसान पहुंचाने के बजाय उन्हें धीरे से साफ करती है और भिक्षुओं को “अहिंसा” की शपथ बनाए रखने में मदद करती है। अधिकांश जैन भिक्षु जूँ से बचने के लिए गंजा भी हो जाते हैं। हालाँकि, भिक्षु बाल मुंडवाने के बजाय एक-एक करके अपने बाल उखाड़ते हैं।

भंडारी परिवार एकमात्र समृद्ध जैन परिवार (prosperous jain family) नहीं है जिसने आध्यात्मिक पथ (spiritual path) पर आगे बढ़ने के लिए अपनी संपत्ति दान कर दी। 2015 में, करोड़पति व्यवसायी भवरलाल दोशी (Millionaire businessman Bhavarlal Doshi), जिन्हें “भारत के प्लास्टिक राजा” (plastic king of india ) के रूप में भी जाना जाता है, उन्होंने अहमदाबाद में एक विशाल दीक्षा समारोह (grand graduation ceremony) में भिक्षुत्व अपनाया। साधु बनने पर दोशी ने हजारों लोगों को चांदी के सिक्के (silver coins) दान किये। वह जैन आचार्य श्री गुणरत्न सूरीश्वरजी महाराज (Jain Acharya Shri Gunaratna Surishwarji Mahara) के मार्गदर्शन (Guidance) में भिक्षु बन गए। भवरलाल दोशी, सूरीश्वरजी महाराज (Surishwarji Maharaj) के 108वें शिष्य और उनके अधीन साधु बनने वाले 354वें व्यक्ति थे।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button