Sliderट्रेंडिंगबड़ी खबर

Wayanad Landslide Update:चीख..पुकार..चारों तरफ लाशें, वायनाड पहुंचते ही राहुल- प्रियंका ने की पीडितों से मुलाकात

Screams.. cries..dead bodies all around, Rahul-Priyanka met the victims as soon as they reached Wayanad

Wayanad Landslide Update: केरल के वायनाड में अब तक 167 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है और 300 से ज़्यादा लोग लापता है। 8,000 से ज़्यादा लोगों को राहत शिविरों में पहुंचाया गया है। हताहतों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। सीएम विजयन ने गुरुवार को समीक्षा बैठक बुलाई। सीएम ने कहा बचाव अभियान जारी रहेगा।

कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी, कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ 30 जुलाई को वायनाड के चूरलामाला में हुए भूस्खलन के स्थान पर पहुंचे हैं। जहां राहुल और प्रियंका वायनाड के प्रभावित परिवारों से मुलाकात की। 300 से ज़्यादा लोग अभी भी लापता हैं और 167 लोग पहले ही बाढ़,,  बारिश और भूस्खलन दुर्घटनाओं में मारे जा चुके हैं। 8000 से ज़्यादा लोगों को एक साथ राहत शिविरों में ले जाया गया है।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए बताया कि सुबह 7 बजे तक 256 पोस्टमॉर्टम किए जा चुके हैं, जिनमें शवों के अंग भी शामिल हैं। हमने जिला प्रशासन को 154 शव सौंपे हैं। राहत और बचाव कार्य जारी है। सशस्त्र बल लगातार बचाव अभियान चला रहे हैं।

बेली ब्रिज का पूरा हुआ निर्माण

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने गुरुवार यानि आज 1 अगस्त को घोषणा की कि वायनाड भूस्खलन के बारे में आज एक उच्च स्तरीय सम्मेलन आयोजित किया गया था। उसके बाद, राजनीतिक दलों के नेताओं की एक बैठक भी हुई। इस बैठक में विपक्ष के नेता भी शामिल हुए। मैं सैनिकों के प्रयासों के लिए आभारी हूँ। हमें बताया गया है कि जो लोग फंसे हुए थे, उनमें से अधिकांश को मुक्त कर दिया गया है। पुल के निर्माण से ज़िंदा दबे लोगों को बचाने का काम आसान हो गया, भले ही घटनास्थल पर मशीनरी ले जाना चुनौतीपूर्ण था। बेली ब्रिज का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है।

रेस्क्यू ऑपरेशन रहेगा जारी

सीएम विजयन ने आगे कहा कि नदी बचाव अभियान लापता लोगों की तलाश जारी रखेगा। बचाए गए लोगों को फिलहाल शिविरों में ले जाया गया है। हम पुनर्वास प्रक्रिया को  जल्दी पूरा करेंगे, जैसा कि हमने पहले किया था। मैं मीडिया से अनुरोध करता हूं कि वे शिविरों के भीतर साक्षात्कार करने और तस्वीरें लेने से बचें। आप शिविरों के बाहर उनसे बात कर सकते हैं; लोगों की निजता का सम्मान करना महत्वपूर्ण है।

लोकसभा में भी उठा मुद्दा बुधवार को लोकसभा में वायनाड भूस्खलन की स्थिति पर भी चर्चा हुई। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के अनुसार, केरल के वायनाड के लोगों को चट्टान की तरह सहारा देने की जरूरत है। यह मोदी सरकार की दृढ़ प्रतिबद्धता है। हम राहत, बचाव और पुनर्वास प्रदान करने

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button