चुनावन्यूज़राजनीति

State Elections 2024: उपचुनाव के लिए भाजपा और कांग्रेस ने दिखाया इन चेहरों पर भरोसा

State Elections 2024: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) समाप्त होते ही निर्वाचन आयोग(Election Commission) 10 जुलाई को सात राज्यों में होने वाले उपचुनाव(By election) की तैयारी कर रहा है। भारत में 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है। नामांकन प्रक्रिया के बीच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। भाजपा ने पंजाब की जालंधर पश्चिम और पश्चिम बंगाल की चार लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों का एलान किया है। कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की दो-दो विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। भाजपा ने पंजाब की जालंधर पश्चिम विधानसभा सीट पर शीतल अंगुराल को उतारा है। पश्चिम बंगाल की रायगंज सीट पर मानस कुमार घोष, राणाघाट दक्षिण पर मनोज कुमार बिस्वास, बगदा सीट पर बिनय कुमार बिस्वास और मानिकतला सीट पर कल्याण चौबे को उम्मीदवार बनाया है।

कांग्रेस ने प्रत्याशियों का किया ऐलान
सोमवार को कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की चार विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा की। पार्टी ने हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से डॉ. पुष्पेंद्र वर्मा और नालागढ़ से हरदीप सिंह बावा को टिकट दिया है। उत्तराखंड के बद्रीनाथ से लखपत बुटोला और मंगलौर से काजी निजामुद्दीन को उम्मीदवार बनाया है।
निर्वाचन आयोग ने चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही सभी सात राज्यों को निर्देश दिए हैं कि वे मतदाता सूची को अद्यतन करें और आदर्श चुनाव आचार संहिता (model code of conduct) को तुरंत प्रभाव से लागू करें। जिन सात राज्यों में उपचुनाव की घोषणा की गई है, वे हैं: हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, बिहार, मध्य प्रदेश, पंजाब और तमिलनाडु।
10 जुलाई को वोटिंग
इन सीटों पर 10 जुलाई को मतदान होगा। शुक्रवार को उपचुनाव की अधिसूचना जारी हुई थी, जिससे नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 जून है, और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 26 जून है। मतों की गिनती 13 जुलाई को होगी। निर्वाचन आयोग ने हिमाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल सहित सात राज्यों में 13 रिक्त विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा की थी। इन सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया 14 जून से शुरू हुई है और अंतिम तारीख 21 जून है। उपचुनाव का मतदान 10 जुलाई को होगा। वही मतों की गणना 13 जुलाई को की जाएगी।

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button