न्यूज़बिहारराजनीतिराज्य-शहर

Bihar Political news: विदेश में ‘सुशासन बाबू’, बिहार में शाह… ‘24’ पर मंथन जारी!

Loksabha Election News Bihar Political: लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) को लेकर अमित शाह भी ताबड़तोड़ दौरे कर रहे हैं। बिहार में NDA गठबंधन के साथ नीतीश कुमार के आने के बाद गृह मंत्री अमित शाह जहां पहली बार बिहार दौरे पर पहुंचे। तो वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विदेश यात्रा पर निकले हुए हैं। इस बीच सूत्रों के मुताबिक सीट शेयरिंग को लेकर NDA के लिए बिहार में राहत की खबर आई है।

दरअसल, चिराग पासवान 6 सीटों की मांग कर रहे थे। इसे लेकर उन्होंने अमित शाह से बात भी की थी। जिसके बाद अमित शाह की तरफ से सीट शेयरिंग का जो फॉर्मुला तय हुआ उसके मुताबिक चिराग पासवान को 6 की जगह 5 सीटें लोकसभा चुनाव के लिए दी गईं हैं। जिसमें उनके पिता की परंपरागत हाजीपुर सीट भी शामिल है। जानकारी के मुताबिक चिराग इस फॉर्मूले से सहमत हैं और वो NDA में ही बने रहेंगे।

यानी चाचा-भतीजे की लड़ाई को फिलहाल विराम लगता दिखाई दे रहा है। खबर ये भी है कि बिहार NDA में शामिल उपेंद्र कुशवाहा की नाराज़गी को भी दूर कर लिया गया है। उन्हें भी सीट शेयरिंग फॉर्मूले के तहत एक सीट दी जाएगी। इस हिसाब से बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों में सबसे ज़्यादा सीटों पर बीजेपी चुनाव लड़ेगी। सूत्रों के मुताबिक नीतीश कुमार की JDU 15 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।  BJP सबसे ज़्यादा 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। चिराग पासवान की LJP(R) को 5 सीटें मिलेंगी। पशुपति पारस की RLJP 1 सीट पर चुनाव लड़ेगी।जीतन राम मांझी की हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा को 1 सीट मिलेगी,  जबकि उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक समता पार्टी भी 1 सीट पर चुनाव लड़ेगी।

अब अगरबात करें अमित शाह के बिहार दौरे की तो पीएम मोदी के बाद अब वो भी लालू यादव तीखा प्रहार कर साफ कर चुके हैं कि NDA  इंडिया गठबंधन से ज्यादा मजबूत दिख रहा है। गृह मंत्री अमित शाह ने विपक्ष पर जमकर सियासी तीर छोड़े, शाह ने कहा कि RJD प्रमुख लालू प्रसाद ने सिर्फ पिछड़ा, अति-पिछड़ा और गरीबों की भूमि हथियाने का काम किया है। अमित शाह ने लालू प्रसाद की पार्टी RJD को चेतावनी भी दी। शाह ने कहा कि बिहार में एक बार फिर से डबल इंजन की सरकार बन गई है।

दरअसल आपको बता दें कि NDA को मजबूत करने के लिए बीजेपी ने बिहार विधान परिषद के लिए भी 3 नामों की घोषणा कर दी है। बीजेपी ने मंगल पांडे, लाल मोहन गुप्ता और अनामिका सिंह को कैंडिडेट बनाया है। विधायकों की संख्या के आधार पर देखें तो बिहार विधान परिषद में बीजेपी के हिस्से चार सीटें आती हैं लेकिन पार्टी ने हम पार्टी के संतोष मांझी को अपने हिस्से की एक सीट दे दी थी। हालांकि इस लिस्ट में पूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन का नाम नहीं है। वैसे बीजेपी नेता शहानवाज़ हुसैन लोकसभी सीट के लिए मजबूत दावेदार हैं। जाहिर है अब बिहार में NDA और INDIA गठबंधन के बीच लड़ाई और तीखी हो चली है। अब देखना दिलचस्प होगा कि इस लड़ाई में कौन विजयी हो पाता है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button