खेलट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Table tennis Star Manika Batra: टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा की शानदार Performance, ITTF में हांसिल की करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंक

Table tennis Star Manika Batra: टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा की शानदार Performance, ITTF में हांसिल की करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंक

इंडिया की टेबल टेनिस स्टार (Table tennis Star) मनिका बत्रा (Manika Batra) के लिए नए साल की शुरुआत बेहद शानदार तरीके से हुई. मंगलवार को महिला एकल में मनिका बत्रा आईटीटीएफ़ (international table tennis federation) की विश्व रैंकिंग में तीसरे पायदान की बढ़त हासिल की. मनिका अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 35वीं रैंक पर पहुंच गई.

27 वर्षीय मनिका नवंबर 2022 में एशियाई कप (Asian Cup) में पदक लाने वाली पहली भारतीय (Indian) टेबल टेनिस (Table tennis) खिलाड़ी थीं. उन्होंने बैंकॉक (Bangkok) में आयोजित इस प्रतियोगिता में उस समय विश्व रैंकिंग (World Ranking) पर नंबर 6 पर काबिज़ जापान (Japan) की हिना हयाता (hina hayata) और चीन की विश्व नंबर 7 चेन जिंगटोंग (Chen Jingtong) को कांस्य पदक (bronze medal) मुक़ाबले हराया था.

आपको बता दें कि,यह मनिका बत्रा के लिए बेहद ही सफल अभियान था, क्योंकि इस दौरान उन्होंने अपने से ऊपर रैंक वाले खिलाड़ियों से बेहतर प्रदर्शन किया. इस शानदार प्रदर्शन से ही उन्हें 175 अंकों की प्रप्ती हुई थी. जिसने मनिका को रैंकिग में आगे बढ़ने में मदद की थी. मनिका कॉन्टिनेंटल इवेंट (Continental Event) में पदक पर कब्जा करने वाली पहली भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ी बनीं. जबकि, यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे भारतीय चेतन बाबूर थे.  बाबूर ने 1997 में रजत और 2000 में कांस्य पदक पर अपना कब्जा जमाया था. टोक्यो (Tokyo ) 2020 महिला सिंगल चैंपियन (singles champion) चेन मेंग नये टेनिस रैंकिंग में दूसरे स्थान पर रहीं, जबकि, रजत पदक विजेता सुन यिंगशा ने टॉप स्थान हासिल किया. पिछले साल फरवरी की बात करें तो में बत्रा ने टीटी विश्व रैंकिंग में टॉप 50 में प्रवेश किया और पूरे साल 30 और 40वें स्थान पर बनी रहीं. मनिका ने बर्मिंघम में 2022 राष्ट्रमंडल खेल से खाली हाथ घर लौटने के बाद एशियाई कप में पदक हासिल किया था. 2018 राष्ट्रमंडल खेल में मनिका ने अभूतपूर्व प्रदर्शन किया था. प्रतियोगिता में उन्होंने चार पदक जीते, जिनमें दो गोल्ट मेडल शामिल थे. ये राष्ट्रमंडल खेल गोल्ड कोस्ट (Commonwealth Games Gold Corps) में आयोजित किए गए थे.

मनिका बत्रा ने मिश्रित युगल में भी प्रभावशाली प्रदर्शन किया. उन्होंने साथी साथियान गणानाशेखरन के साथ दो स्पर्धाओं डब्ल्यूटीटी कंटेंडर दोहा और डब्ल्यूटीटी कंटेंडर नोवा गोरिका के फ़ाइनल में प्रवेश किया।मनिका-साथियान की जोड़ी ने ITTF मिश्रित युगल रैंकिंग में 5वें स्थान काबिज़ है.इसके अलावा मनिका हंगरी और स्लोवेनिया में दो वर्ल्ड टेबल टेनिस (WUTT ) कंटेंडर इवेंट्स के सेमी-फ़ाइनल में जगह बनाने में सफल रहीं.मनिका अगले सप्ताह विश्व चैंपियनशिप के लिए दोहा में एशियाई क्वालिफ़िकेशन इवेंट में हिस्सा लेंगी. इसके बाद में वह फ़रवरी में गोवा में WUTT स्टार कंटेंडर में प्रतिस्पर्धा करेंगी.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button