Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबररोजी-रोटी

New Rules From July 1: 1 जुलाई से इन नियमों में होंगे बदलाव, आम आदमी की जेब पर सीधा असर

These rules will change from July 1, directly affecting the pocket of the common man

New Rules From July 1: हर महीने की पहली तारीख को वित्तीय नियमों में बदलाव किया जाता है। इस बार 1 जुलाई, 2024 से कई महत्वपूर्ण बदलाव लागू होंगे। जुलाई से कई नए नियम लागू होंगे, जिनमें आयकर रिटर्न, बैंकिंग विनियमन में संशोधन और शायद ईंधन की लागत में वृद्धि भी शामिल है. इसके अलावा, जुलाई में कई अन्य नियम परिवर्तन होंगे जो सीधे आम आदमी की जेब को असर डालेगे।

कमर्शियल सिलेंडर के दामों में होगा बदलाव

1 जुलाई से CNG, PNG और LPG रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें बढ़ सकती हैं। हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर की कीमतें तय होती हैं। सरकार ने इससे पहले 1 जून को कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कटौती की थी। अब देखना यह है कि इस बार कीमतें बढ़ेंगी या घटेंगी।

आम बजट होगा पेश

यह अनुमान लगाया जा रहा है कि मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का प्रतिनिधित्व करने वाला मोदी 3.0 बजट जुलाई के अंतिम सप्ताह में पेश किया जाएगा। रिपोर्टों से पता चलता है कि 22 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2024-25 के लिए केंद्रीय बजट, जिसे केंद्रीय बजट 2024-25 के रूप में भी जाना जाता है, पेश करेंगी। वित्त मंत्री के तौर पर अपने 5 साल के कार्यकाल में निर्मला सीतारमण ने 6 बजट पेश किए हैं। यह उनका लगातार 7वां बजट होगा।

जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के रिचार्ज प्लान होंगे महंगे

जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के रिचार्ज प्लान अब महंगे हो गए हैं। ये अपडेटेड रिचार्जिंग शेड्यूल 3 जुलाई से लागू किए जाएगे। जियो के बेस पैकेज की कीमत अब 155 रुपये की जगह 189 रुपये हो गई है।

गाड़ियों के बढेगे दाम

1 जुलाई से टाटा मोटर्स अपनी कमर्शियल कारों की कीमत में 2% की बढ़ोतरी करेगी। इस बढ़ोतरी का उद्देश्य बढ़ते खर्चों की भरपाई करना है। भारत की सबसे बड़ी ऑटोमेकर टाटा मोटर्स ने मार्च में अपनी कमर्शियल कारों की कीमत में 2% तक की बढ़ोतरी कर दी है। कंपनी के मुताबिक, यह बढ़ोतरी सभी तरह के कमर्शियल वाहनों पर लागू होगी. हालाँकि, कुछ खास मॉडल और वेरिएंट में थोड़ा बदलाव हो सकता है।

income tex रिटर्न फाइल करने की डेडलाइन

आयकर विभाग ने 2023-2024 वित्तीय वर्ष (मूल्यांकन वर्ष 2024-2025) के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2024 तय की है। अब ज्यादा समय नहीं बचा है, इसलिए आखिरी समय की भागदौड़ से बचने के लिए आज ही अपना कर दाखिल करें।

अगर आप इस समय सीमा तक रिटर्न दाखिल नहीं कर पाते हैं, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपके पास अपने विलंबित रिटर्न दाखिल करने के लिए 31 दिसंबर, 2024 तक का समय है। हालांकि, समय पर फाइल करने से आपको Panalty और अन्य समस्याओं से बचने में मदद मिल सकती है।

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट के नए नियम

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) 1 जुलाई से नए नियम लागू करेगा, जिससे क्रेडिट कार्ड बिलों के भुगतान के तरीके में बदलाव आएगा। RBI ने 1 जुलाई से सभी क्रेडिट कार्ड भुगतानों को भारत बिल भुगतान प्रणाली (BBPS) के माध्यम से करने का आदेश दिया है। फ़ोनपे, क्रेड, बिलडेस्क और इंफीबीम एवेन्यूज़ सहित महत्वपूर्ण वित्तीय प्रणालियाँ इससे प्रभावित होंगी।

जुलाई में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक

जुलाई में बैंक तेरह दिन बंद रहेंगे। त्योहारों के कारण बैंक रविवार के अलावा अन्य शनिवार और दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहेंगे। इन छुट्टियों के दौरान ग्राहक एटीएम, कैश डिपॉजिट, ऑनलाइन बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के ज़रिए अपने काम निपटा सकते हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button