ट्रेंडिंग

Loksabha election News Political Update’s: अबकी बार दिल्ली की तैयारी, झारखंड के 15 MLA लोकसभा मैदान में

Loksabha election News Political Update’s: झारखंड में एक दर्जन से ज्यादा ऐसे नेता हैं जिनके दिल में सांसद बनने की चाहत पल रही है। उनमें से कुछ ने तो प्रचार भी शुरू कर दिया है। वहीं इनमें से कुछ का चुनावी मैदान में उतरना लगभग तय माना जा रहा है।

झारखंड से करीब 15 विधायक इस बार लोकसभा चुनाव की दौड़ में हैं। इनमें से कम से कम सात का चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है। तीन-चार तो ऐसे हैं जिन्होंने अपनी उम्मीदवारी घोषित होने से पहले ही प्रचार शुरू कर दिया है। भारतीय जनता पार्टी ने राज्य की 14 में से 11 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, जबकि एक सीट सहयोगी आजसू के लिए छोड़ दी है। इनमें से बीजेपी ने विधायक मनीष जयसवाल को हज़ारीबाग़ लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है। धनबाद और चतरा सीट से भाजपा उम्मीदवारों की घोषणा अभी बाकी है। धनबाद सीट के प्रमुख दावेदारों में विधायक राज सिन्हा का नाम है। इस सीट पर कांग्रेस की झरिया क्षेत्र की विधायक पूर्णिमा नीरज सिंह के नाम की भी चर्चा है। राजनीतिक गलियारों में इस बात की चर्चा जोरों पर है कि वह बीजेपी में शामिल हो सकती हैं और फिर उन्हें इस सीट से उम्मीदवार बनाया जा सकता है।

इस बार उन्हें सांसद बनना है!

इसी तरह चतरा सीट पर बीजेपी की उम्मीदवारी के लिए जिन लोगों के नाम चर्चा में हैं उनमें पांकी क्षेत्र के विधायक शशिभूषण प्रसाद मेहता भी हैं। इसके अलावा दुमका सीट पर झामुमो छोड़कर बीजेपी में शामिल हुईं सीता सोरेन की उम्मीदवारी की संभावना जताई जा रही है। हालांकि पार्टी ने इस सीट से वर्तमान सांसद सुनील सोरेन की उम्मीदवारी घोषित कर दी है, लेकिन अब उनकी जगह सीता सोरेन को आगे लाया जा सकता है।

ये नेता भी उतरे लोकसभा की दौड़ में

‘इंडिया’ गठबंधन की ओर से मांडू क्षेत्र के विधायक और हाल ही में बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए जय प्रकाश भाई पटेल को हज़ारीबाग़ से उम्मीदवार बनाया जाना तय है। बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद भी हजारीबाग सीट पर कांग्रेस से टिकट की दावेदारी कर रही थीं, लेकिन हाल ही में उनके खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की छापेमारी के बाद उनकी उम्मीदवारी की संभावना कम हो गई है। टुंडी क्षेत्र से झामुमो विधायक मथुरा महतो ने खुद को ‘भारत’ गठबंधन का उम्मीदवार बताते हुए गिरिडीह लोकसभा सीट के लिए चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है। उनके नाम पर पार्टी में सहमति है। हालांकि अभी तक उनकी उम्मीदवारी की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। वहीं, झारखंड सरकार के मंत्री और राजद विधायक सत्यानंद भोक्ता ने भी चतरा लोकसभा सीट से खुद को उम्मीदवार बताते हुए चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है।

15 विधायकों की ‘सियासी कवायद’

भारत’ गठबंधन में कोडरमा सीट सीपीआई-एमएल को देने पर घटक दलों के बीच सहमति बन गई है और इस पार्टी के बगोदर क्षेत्र के विधायक विनोद सिंह के समर्थक और कार्यकर्ता भी वहां से प्रचार में जुट गए हैं। लोहरदगा सीट से झामुमो के चमरा लिंडा ने चुनाव लड़ने की तैयारी कर ली है। उन्होंने चुनाव लड़ने के लिए विधानसभा में एनओसी के लिए आवेदन किया है। अगर पार्टी उन्हें इस सीट से उम्मीदवार नहीं बनाती है तो वह निर्दलीय चुनाव लड़ सकते हैं। यह तय माना जा रहा है कि झामुमो अपने दो विधायकों दशरथ गगराई या सुखराम ओरांव में से किसी एक को सिंहभूम सीट से मैदान में उतारेगा। गोड्डा लोकसभा सीट के लिए ‘इंडिया’ गठबंधन से टिकट के लिए दो विधायक प्रदीप यादव और दीपिका पांडे सिंह जोर लगा रहे हैं। होली के बाद यह तय हो जाएगा कि इन 15 विधायकों में से कितने विधायक बतौर उम्मीदवार लोकसभा चुनाव लड़ेंगे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button