ट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़

दिल्ली को खूबसूरत बनाएंगे तीन लाख ट्यूलिप फूल, लाखो ट्यूलिप के फूलों से महकेगी दिल्ली

Tulipmania hits Delhi: दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना के निर्देश पर तीन लाख ट्यूलिप के पौधे मंगाए गए हैं. इनमें लगभग 1 लाख पौधे DDA ने और लगभग 2 लाख पौधे NDMC ने मंगाए हैं. राज निवास में भी पहली बार 5 सौ ट्यूलिप बल्ब लगाए गए हैं. पहली बार नई दिल्ली नगरपालिका परिषद NDMC क्षेत्र के अलावा DDA के पार्कों को ट्यूलिप के फूलों से सजाया जाएगा. 1.5 लाख पौधे पिछले वर्ष लगाए गए थे जिसकी तुलना में दोगुने ट्यूलिप लगाए जाएंगे.

Also Read: Latest Hindi News Tulipmania hits Delhi । News Today in Hindi

आपको बता दें कि तीन लाख ट्यूलिप के पौधे दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना के निर्देश पर मंगाए गए हैं. इनमें 1 लाख पौधे DDA ने और 2 लाख पौधे NDMC ने मंगाए हैं. पहली बार राज निवास में भी 5 सौ ट्यूलिप बल्ब लगाए गए हैं. इसके साथ ही अधिकारियों ने बताया है कि दिल्ली को फूलों का शहर बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है. ट्यूलिप के पीले, बैंगनी,संतरी, गुलाबी, नीले और लाल रंग के फूल और सर्दी के मौसम में खिलने वाले दूसरे फूल मंगाए हैं. इन फूलों में अन्य पेटुनिया, सिनेरेरिया, साल्विया, पॉपी, एंटिरहिनम, डायन्थस, वर्बेना, नास्टर्टियम, हॉलीहॉक, कोरोप्सिस, लियानम, पैंसी शामिल हैं. सर्दी में खिलने वाले फूल दिल्ली के 91 स्थान पर लगाए जाएंगे इसके साथ ही ट्यूलिप के पौधे राजधानी में 65 स्थानों पर लगाए जाएंगे.

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

इन इन जगहों पर लगाए जाएंगे

शांति पथ के डिप्लोमेटिक एरिया, विंडसर प्लेस, तालकटोरा गार्डन, मंडी हाउस, सेंट्रल पार्क (कनॉट प्लेस), अकबर रोड, लोधी गार्डन, चाणक्यपुरी, और नेहरू पार्क, राम मनोहर लोहिया अस्पताल के गोल चक्कर सहित अन्य कई जगहों पर लगाया जाएगी

एनडीएमसी ने बनाई यूनिट

उपराज्यपाल वीके सक्सेना के निर्देश पर NDMC ने लोदी गार्डन में विदेशी फूलों की एक यूनिट स्थापित की गई है। NDMC के मुताबिक इस वर्ष लगभग 54 हजार आयातित ट्यूलिप बल्बों की कटाई की गई है. इनमें से लगभग 52 हजार को शोध के लिए पालमपुर में वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद-हिमालयन बायोरिसोर्स टेक्नोलॉजी संस्थान को भेजा गया है। लोदी गार्डन में स्थित इकाई के 2 कक्षों में फिलहाल 2 हजार ट्यूलिप के बल्ब मौजूद हैं.

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

बढ़ाए जाएंगे स्वदेशी पौधे

स्वदेशी पौधे को बढ़ावा देने के लिए LG ने इन्हें विदेश से मंगवाने की जगह अपने देश के राज्यों से मंगवाने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही LG ने दिल्ली नगर निगम (MCD), दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) और NDMC और अन्य एजेंसियों को अपनी नर्सरी में 10 से 12 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान के बीच राजधानी में ही ट्यूलिप के पौधों और बल्बों को उगाने का प्रयास करने को कहा गया है. विभिन्न एजेंसियों से आगामी सीजन में डैफोडिल्स की सोर्सिंग और रोपण की संभावना तलाशने को कहा था.
अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करें

Rohit Mishra

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button