Sliderन्यूज़रोजी-रोटी

Share market live chart today: आज NLC India सहित ये 7 शेयर करेंगे धन वर्षा, तेजी के संकेत नजर आ रहे!

Today these 7 shares including NLC India will rain money, signs of bullishness are visible!

Share market live chart today: विदेशी बाजारों में मजबूत रुझानों के बीच निवेशकों ने कल चुनिंदा शेयरों में खरीदारी की। इसके चलते बुधवार को दलाल स्ट्रीट की रौनक लौट आई। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स 526 अंक बढ़कर 72996.31 अंक पर पहुंच गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी 119 अंक बढ़कर 22123.65 पर बंद हुआ।

स्थानीय शेयर मार्कट में 27 मार्च यानि बीते बुधवार को फिर तेजी नजर आई थी. बैंकों, ऑटो और पेट्रोलियम कंपनियों की अगुवाई में निवेशकों ने चुनिंदा शेयरों में खरीदारी की। इससे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स 526.01 अंक चढ़ गया। 30 शेयरों वाला यह संवेदी सूचकांक 0.73 प्रतिशत की बढ़त के साथ 72996.31 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 668.43 अंक तक चढ़ गया था। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 18 फायदे  में रहे। जबकि 12 को नुकसान झेलना पड़ा। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी भी 118.95 अंक मजबूत हुआ। 50 शेयरों का यह इंडेक्स 0.54 %  बढ़कर 22123.65 अंक पर पहुंच गया।

सेंसेक्स की कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज में सबसे ज्यादा 3.6% की बढ़त रही. इससे सेंसेक्स की बढ़त में 312 अंक का योगदान रहा। इसके अलावा बजाज फाइनेंस, मारुति, टाइटन, कोटक महिंद्रा बैंक, HDFC  बैंक, इंडसइंड बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा और लार्सन एंड टुब्रो प्रमुख लाभ में रहे। दूसरी ओर, हारने वालों में विप्रो, HCL टेक्नोलॉजीज, नेस्ले, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और TATA Mशामिल हैं।

इन शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है

मोमेंटम इंडिकेटर मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डाइवर्जेंस (MACD) ने NLC इंडिया, मेट्रोपोलिस हेल्थ, ग्लोबल हेल्थ, प्रेस्टीज एस्टेट, मैक्स हेल्थकेयर और सीईएससी पर तेजी का रुझान दिखाया है। MACD को व्यापारिक प्रतिभूतियों या सूचकांकों में ट्रेंड रिवर्सल का संकेत देने के लिए जाना जाता है। जब एमएसीडी सिग्नल लाइन को पार करता है, तो यह तेजी का संकेत देता है। इससे संकेत मिलता है कि शेयर की कीमत में तेजी देखने को मिल सकती है। इसी तरह यह मंदी का भी संकेत देता है।

इन शेयरों में मंदी के संकेत

MACD  ने जीई शिपिंग और विनती ऑर्गेनिक्स के शेयरों में मंदी के संकेत दिए हैं. इसका मतलब है कि अब इन शेयरों में गिरावट होने की शुरूआत  हो गई है।

इन शेयरों में खरीदारी दिख रही है

जिन शेयरों में जोरदार खरीदारी देखने को मिल रही है उनमें एबीबी इंडिया, मैनकाइंड फार्मा, सीमेंस, डिक्सन टेक्नोलॉजीज, बजाज ऑटो और मारुति सुजुकी शामिल हैं। ये शेयर अपने 52 हफ्ते के उच्चतम स्तर को पार कर गए हैं। इससे इन शेयरों में तेजी का संकेत मिलता है।

इन शेयरों में बिकवाली का दबाव

जिन शेयरों में बिकवाली का दबाव दिख रहा है उनमें रिलैक्सो फुटवियर, डेल्टा कॉर्प, एचएलई ग्लासकोट, राजेश एक्सपोर्ट्स, विनती ऑर्गेनिक्स, अल्काइल एमाइन्स और शारदा क्रॉपकेम शामिल हैं।

डिस्क्लेमरः News Watch India दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह बाजार के आकलन और उनके उतार चढ़ाव की समीक्षा मात्र होती है, आपको बताई जाने वाली खबरें के लिए न तो वेबसाइट और न ही उसके मैनेजमेंट के ये उद्देश्य है की आप खबर जरिए ही इन्वेस्टमेंट करें। News Watch India सिर्फ अपने यूजर्स को बताता है कि आज मार्केट की स्थिति क्या हो सकती है लेकिन साथ में ये सलाह भी देता है की वह कहीं भी निवेश का निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button