ट्रेंडिंग

Baltimore bridge collapses News Update’s:लापरवाही भारी, कब होगी कार्रवाई?

Baltimore bridge collapses News Update’s: 1977 से बना एक ब्रिज़.. वो ब्रिज जो एक तरह से बाल्टीमोर शहर की शान और पहचान हुआ करता था.. अमेरिका के मैरीलैंड में बना फ्रांसिस स्कॉट ब्रिज एक बड़े हादसे का शिकार बनकर सोमवार देर रात पूरी तरह ढह गया। देखिए कैसे सिंगापुर का एक कार्गो शिप धीरे धीरे नदी के ऊपर से गुज़रा, उसे गुज़रना पुल के नीचे से हैसिंगापुर के झंडे वाले दाली जहाज पर मौजूद 22 क्रू सदस्य भारतीय थे, वे सभी सुरक्षित हैं लेकिन बड़ी बात ये कि चालक दल की सूझबूझ ही थी.. कि ये हादसा और भयावह हो सकता था.. लेकिन वो टल पाया मैरीलेंड के गवर्नर के जहाज के क्रू ने समय पर खतरे की जानकारी दे दी और इमरजेंसी कॉल कर बताया कि शिप का पॉवर कट हो चुका है.. इस इमरजेंसी कॉल की वजह से ब्रिज पर ट्रैफिक को रोक दिया गया और कई लोगों की जान बच गई।

अगर हादसे के वक्त शिप पर गाड़ियां रहती तो ना जाने इसमें कितने लोगों की जान चली जाती.. अभी हादसे में लापता सभी लोग ब्रिज पर कंस्ट्रक्शन का काम कर रहे थे.. हादसे के बाद 2 को रेस्क्यू कर लिया गया लेकिन 6 अभी भी लापता है।  वहीं इस हादसे के बाद सोशल मीडिया पर कई जगह साज़िश की बातें भी सामने आ रही थी.. लेकिन अमेरिकी अधिकारियों ने ऐसी किसी भी आशंका से इंकार किया है..और कहा कि इसमें  आतंकवादी हमले का कोई विश्वसनीय सबूत नहीं देखा गया है’ हादसा होने के घंटों बाद भी मलबा हताने की चुनौती प्रशासन के सामने हैं।

इंजीनियर का कहना है कि ऐसा भारी जहाज जब किसी ठोस चीज से टकराता है तो उस पर कई हजार टन का भारी बोझ पड़ता है। हादसे में बड़े जहाज ने स्पष्ट रूप से पिलर पर ही टक्कर मार दी। ये केवल हैरानी की बात नहीं है, बल्कि पिलर का स्ट्रक्चर ही बेहद कमजोर था। जब आप पुल को देखते हैं, तो यह अलग-अलग पिलर वाली ट्रेस्टल स्ट्रक्चर पर खड़ा था, इसलिए पुल इतनी आसानी से गिर गया।

बाल्टीमोर शहर के पटाप्सको नदी पर बना Fracis Scott Key Bridge साल 1977 में खुला था । इस पुल की लंबाई करीब नौ हजार फीट और नदी से ऊंचाई 180 फीट थी। इसका नाम अमेरिका का राष्ट्रगान लिखने वाले फ्रांसिस स्कॉट की के नाम पर रखा गया था,, इस पुल से टकराने वाला शिप सिंगापुर का था जो श्रीलंका जा रहा था। इस हादसे के बाद अमेरिका ने ऐलान किया है कि वो दोबारा इसे टूटे ब्रिज को बनाएगी और इसका पूरा खर्च अमेरिकी सरकार उठाएगी।

हादसे के बाद बाइडेने टूटे हुए पुल को दोबारा बनाने की बात कही है। मगर इसमें कितना वक्त लगेगा ये कहना अभी मुश्किल है। बाल्टीमोर शहर के पटाप्सको नदी पर बना Fracis Scott Key Bridge साल 1977 में खुला था । इस पुल की लंबाई करीब नौ हजार फीट और नदी से ऊंचाई 180 फीट थी।बहरहाल, ये एक लापरवाही है, जो कि कई लोगों की जान पर भारी पड़ सकती थी, लेकिन राहत की बात ये रही की हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button